सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Uksssc Mock Test - 132

Uksssc Mock Test -132 देवभूमि उत्तराखंड द्वारा आगामी परीक्षाओं हेतु फ्री टेस्ट सीरीज उपलब्ध हैं। पीडीएफ फाइल में प्राप्त करने के लिए संपर्क करें। और टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े। Join telegram channel - click here उत्तराखंड समूह ग मॉडल पेपर  (1) सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजिए और सूचियां के नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए।              सूची-I.                  सूची-II  A. पूर्वी कुमाऊनी वर्ग          1. फल्दाकोटी B. पश्चिमी कुमाऊनी वर्ग       2. असकोटी  C. दक्षिणी कुमाऊनी वर्ग       3. जोहार D. उत्तरी कुमाऊनी वर्ग.        4.  रचभैसी कूट :        A.   B.  C.   D  (a)  1.    2.  3.   4 (b)  2.    1.  4.   3 (c)  3.    1.   2.  4 (d) 4.    2.   3.   1 (2) बांग्ला भाषा उत्तराखंड के किस भाग में बोली जाती है (a) दक्षिणी गढ़वाल (b) कुमाऊं (c) दक्षिणी कुमाऊं (d) इनमें से कोई नहीं (3) निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए 1. हिंदी में उच्चारण के आधार पर 45 वर्ण है 2. हिंदी में लेखन के आधार पर 46 वर्ण है उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/ कौन से सही है? (a) केवल 1 (b) केवल 2  (c) 1 और 2 द

June current affair 2021 (week -4)

 June current affair 2021

                       Week -4

यहां देवभूमि उत्तराखंड के द्वारा सप्ताह के most important Top 10 weekly current affair हिंदी में तैयार किए जाते हैं। जिनकी 2021 में होने वाली आगामी परीक्षाओं ukpcs, uppcs , uksssc , upsssc , ssc chsl, CGL मेंशत-प्रतिशत आने की संभावना होती है। यहां से आप जनवरी 2021 से मई तक के प्रत्येक सप्ताह के करंट अफेयर पढ़ सकते हैं। आज की प्रश्नोत्तरी में 23th-30th june के करंट अफेयर हैं। जिनका विस्तृत वर्णन भी किया गया है।

(1) राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस कब मनाया जाता है ?

(a) 29 जनवरी
(b) 29 मार्च
(c) 29 जून
(d) 1 जुलाई

व्याख्या :- प्रत्येक वर्ष 29 जून को सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पी.सी. महालनोविस की जयंती पर मनाया जाता है । द्वितीय पंचवर्षीय योजना इन्हीं के मॉडल पर आधारित थी। उन्होंने भारतीय सांख्यिकी संस्थान की स्थापना की और बड़े पैमाने पर उन्होंने नमूना सर्वेक्षण के डिजाइन में योगदान दिया।  विश्व सांख्यिकी दिवस 2021 की थीम है - सतत विकास लक्ष्य की समाप्ति खाद्य सुरक्षा प्राप्त करना और किसी को बढ़ावा देना।

Answer - (c)

(2) हाल ही में दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्वकप चरण-3 में तीन स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है ? यह किस राज्य की खिलाड़ी है ?

(a) छत्तीसगढ़

(b) झारखंड

(c) तमिलनाडु

(d) आंध्र प्रदेश

व्याख्या :- हाल ही में फ्रांस की राजधानी पेरिस में तीरंदाजी विश्वकप चरण- 3 का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने महिलाओं के व्यक्तिगत स्पर्धा रैंकिंग में 1 दिन में तीन स्वर्ण पदक जीतकर विश्व की नंबर वन खिलाड़ी का इतिहास रचा । उन्होंने व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के साथ-साथ महिला टीम और मिश्रित टीम स्पर्धा में कुल 3 स्वर्ण पदक जीते । 27 वर्षीय दीपिका कुमारी का जन्म रांची (झारखंड) में हुआ था। दीपिका के पिता का नाम शिवनारायण और माता का नाम गीता है। इनके पति अतनुदास हैं जो अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज हैं । दीपिका अपने पति के साथ मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में नीदरलैंड की जोड़ी को हराकर गोल्ड मेडल जीता।

Answer - (b)

(3) चर्चा में रहा जोग जलप्रपात किस नदी पर स्थित है ?

(a) नर्मदा

(b) शरावती

(c) महानदी

(d) गोदावरी

व्याख्या :- जोग प्रपात भारत का सबसे ऊंचा जल प्रपात है । यह शिमोगा (कर्नाटक) से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो प्रपात को जेरस्पा प्रपात भी कहा जाता है । इसकी ऊंचाई 253 मीटर है । यह शरावती नदी पर स्थित है। यह प्रपात लोगों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है । इसलिए हाल ही में कर्नाटक सरकार द्वारा विश्व प्रसिद्ध जोग जलप्रपात में पर्यटकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए 185 करोड रुपए खर्च किए जाने की घोषणा की है।

Answer - (b)

(4) हाल ही में भारत के महान्यायवादी के. के. वेणुगोपाल का कार्यकाल 1 वर्ष के लिए पुनः बढ़ाया गया है ? संविधान के किस अनुच्छेद में भारत के महान्यायवादी का उल्लेख किया गया है?

(a) अनुच्छेद 76

(b) अनुच्छेद 112

(c) अनुच्छेद 148

(d) अनुच्छेद 324

व्याख्या :- संविधान के अनुच्छेद 76 में भारत के महान्यायवादी के पद की व्यवस्था की गई है । यह देश का सर्वोच्च कानून अधिकारी होता है । इसकी नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है । इसका कोई निश्चित कार्यकाल का प्रावधान नहीं किया गया है और ना ही पारिश्रमिक का प्रावधान है । यह दोनों कार्य राष्ट्रपति द्वारा तय किए जाते हैं। हाल ही में एक बार पुनः महान्यायवादी के. के. वेणुगोपाल के कार्यकाल को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है । उन्हें जुलाई 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था । 2020 में उनके कार्यकाल की अवधि को बढ़ाया गया और जून 2022 में एक बार फिर इनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया है जो अब कि जून 2022 तक बने रहेंगे । बता दें कि 89 वर्षीय के.के. वेणुगोपाल भारत के महान्यायवादी हैं जबकि भारत केे पहले  महान्यायवादी एम. सी. शीतलवाड थे।

Answer - (a)

(5) निम्नलिखित में से किस राज्य में "कृषि विविधीकरण योजना 2021" शुरू की गई है ?

(a) गुजरात

(b) राजस्थान 

(c) मध्य प्रदेश

(d) बिहार

व्याख्या :- कृषि विविधीकरण योजना-2021 की  शुरुआत गुजरात में की गई है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री विजय रुपाणी द्वारा आदिवासी किसानों को ₹31 करोड़ रुपए की खाद और बीज की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य - आदिवासी क्षेत्रों में कृषि को सत्त और उपयोगी बनाना है। इस योजना से राज्य के 14 आदिवासी जिलों के लगभग 26 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

Answer - (a)

(6) वर्ष 2021 का टी-20 विश्व कप किस देश में आयोजित किया जा रहा है?

(a) भारत

(b) संयुक्त अरब अमीरात

(c) आस्ट्रेलिया

(d) न्यूजीलैंड

व्याख्या :- वर्ष 2021 का टी20 विश्व कप संयुक्त अरब अमीरात में 17 अक्टूबर से खेला जाएगा जुलाई 2020 में कोरोनावायरस के चलते 2020 का विश्व कप 2021 के लिए स्थगित कर दिया गया था। इस बार स्पष्ट किया गया है यह प्रतियोगिता कहीं भी आयोजित हो मेजबानी भारत ही करेगा।

Answer -(b)

(7) "फियर्सली फीमेल - द दुती चंद स्टोरी" पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई है?

(a) सुदीप मिश्रा

(b) रस्किन बॉन्ड

(c) सलमान रुश्दी

(d) दुती चंद

व्याख्या :-  "फियर्सली फीमेल - द दुती चंद स्टोरी" लेखक सुदीप मिश्रा हैं । इस पुस्तक में लेखक द्वारा लिंग-पहचान विवाद के विस्तृत वर्णन के साथ दुती चंद की जिंदगी के सफर का वर्णन किया गया है। बता दें कि दुती चंद एक अंतर्रष्ट्रीय एथलीट है। दुती चंद ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा में भाग लेने वाली 5वीं भारतीय हैं। ओडिशा के एक छोटे से गांव से आने वाली चंद ने 100 मीटर की दौड़ में राष्ट्रीय स्तर पर नए रिकॉर्ड बनाए थे।

Answer - (a)

(8) हाल ही में किस वन्य जीव अभ्यारण को राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) द्वारा राजस्थान का चौथा टाइगर रिजर्व बनाने की मंजूरी मिल गई है ?

(a) सज्जन वन्यजीव अभ्यारण 

(b) रामगढ़ विशधारी वन्यजीव अभ्यारण्य

(c) गजनेर वन्य जीव अभ्यारण

(d) इनमें से कोई नहीं

Answer - (b)

(9) "इंडिया स्मार्ट सिटी अवॉर्ड्स कांटेस्ट 2020" में किस राज्य को राज्यों की श्रेणी में प्रथम स्थान दिया गया है?

(a) उत्तर प्रदेश

(b) राजस्थान 

(c) मध्य प्रदेश

(d) तमिलनाडु

व्याख्या - इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेक्ट- 2020 में राज्यों की श्रेणी में प्रथम स्थान उत्तर प्रदेश को दिया गया है। यह अवार्ड सामाजिक पहलुओं,  शासन , संस्कृति , शहरी पर्यावरण स्वच्छता,  अर्थव्यवस्था निर्मित पर्यावरण आदि विषयों पर आवास और शहरी मंत्रालय द्वारा दिया जाता है। इसमें दूसरा स्थान मध्य प्रदेश एवं तीसरा स्थान तमिलनाडु को दिया गया है।

(10) वर्तमान समय में नीति आयोग के सीईओ कौन है ?

(a) अशोक लवाशा

(b) राजीव कुमार

(c) अमिताभ कांत

(d) अजय सेठ

व्याख्या :- वर्तमान समय में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत हैं । हाल ही में केंद्र सरकार ने अमिताभ कांत का कार्यकाल 1 वर्ष के लिए पुनः बढ़ा दिया है । अब इनका कार्यकाल जून 2022 में समाप्त होगा बता दें कि इनकी नियुक्ति नीति आयोग के सीईओ के रूप में 2016 में की गई थी व 2019 में उनका कार्यकाल 2 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया था।

Answer - (c)

निम्नलिखित में से कौन सा टाइगर रिजर्व उत्तराखंड राज्य में स्थित नहीं है ?

(1) कार्बेट टाइगर रिजर्व

(2) नामेरी टाइगर रिजर्व

(3) राजाजी टाइगर रिजर्व

(4) ओरंग टाइगर रिजर्व

(a) केवल 4

(b) 1 और 3

(c) 2 और 4

(d)  2, 3 और 4

व्याख्या -: उत्तराखंड के कार्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व को बारिश के मौसम में पर्यटन गतिविधियों का बंद कर दिया जाता था। ये टाइगर रिजर्व  जंगल मानसून के दौरान अत्यधिक हरियाली और बारिश के कारण घूमने के लिए उपयोगी नहीं होते थे । लेकिन राज्य सरकार ने इस वर्ष  मानसून के दौरान भी साल भर पर्यटन के लिए खुले रखने का निर्णय लिया है। नामेरी व ओरंग - असम ।

Answer - (C)



उपयुक्त सभी प्रश्न dhirsti Ias notes , world affairs के प्रतिदिन करंट अफेयर के प्रश्नों के गहन अध्ययन से तैयार किए गए हैं। इन प्रश्नों में अतिरिक्त जानकारी जोड़कर उपयोगी प्रश्न तैयार किए गए। यदि आपको प्रतिदिन के करंट अफेयर पढ़ने हो तो यूट्यूब में दृष्टि आईएएस यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related posts :-



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानी

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं हेतु उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानियों का वर्णन 2 भागों में विभाजित करके किया गया है । क्योंकि उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं में 3 से 5 मार्क्स का उत्तराखंड के स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान अवश्य ही पूछा जाता है। अतः लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। दोनों भागों का अध्ययन करने के पश्चात् शार्ट नोट्स पीडीएफ एवं प्रश्नोत्तरी पीडीएफ भी जरूर करें। भाग -01 उत्तराखंड के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी [1] कालू महरा (1831-1906 ई.) कुमाऊं का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम (1857) "उत्तराखंड का प्रथम स्वतंत्रा सेनानी" कालू महरा को कहा जाता है। इनका जन्म सन् 1831 में चंपावत के बिसुंग गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम रतिभान सिंह था। कालू महरा ने अवध के नबाब वाजिद अली शाह के कहने पर 1857 की क्रांति के समय "क्रांतिवीर नामक गुप्त संगठन" बनाया था। इस संगठन ने लोहाघाट में अंग्रेजी सैनिक बैरकों पर आग लगा दी. जिससे कुमाऊं में अव्यवस्था व अशांति का माहौल बन गया।  प्रथम स्वतंत्रता संग्राम -1857 के समय कुमाऊं का कमिश्नर हेनरी रैम्

चंद राजवंश : उत्तराखंड का इतिहास

चंद राजवंश का इतिहास पृष्ठभूमि उत्तराखंड में कुणिंद और परमार वंश के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजवंश है।  चंद वंश की स्थापना सोमचंद ने 1025 ईसवी के आसपास की थी। वैसे तो तिथियां अभी तक विवादित हैं। लेकिन कत्यूरी वंश के समय आदि गुरु शंकराचार्य  का उत्तराखंड में आगमन हुआ और उसके बाद कन्नौज में महमूद गजनवी के आक्रमण से ज्ञात होता है कि तो लगभग 1025 ईसवी में सोमचंद ने चंपावत में चंद वंश की स्थापना की है। विभिन्न इतिहासकारों ने विभिन्न मत दिए हैं। सवाल यह है कि किसे सच माना जाए ? उत्तराखंड के इतिहास में अजय रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की सभी पुस्तकों का विश्लेषण किया गया है। उनके द्वारा दिए गए निष्कर्ष के आधार पर यह कहा जा सकता है । उपयुक्त दिए गए सभी नोट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सर्वोत्तम उचित है। चंद राजवंश का इतिहास चंद्रवंशी सोमचंद ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में लगभग 900 वर्षों तक शासन किया है । जिसमें 60 से अधिक राजाओं का वर्णन है । अब यदि आप सभी राजाओं का अध्ययन करते हैं तो मुमकिन नहीं है कि सभी को याद कर सकें । और अधिकांश राजा ऐसे हैं । जिनका केवल नाम पता है । उनक

परमार वंश - उत्तराखंड का इतिहास (भाग -1)

उत्तराखंड का इतिहास History of Uttarakhand भाग -1 परमार वंश का इतिहास उत्तराखंड में सर्वाधिक विवादित और मतभेद पूर्ण रहा है। जो परमार वंश के इतिहास को कठिन बनाता है परंतु विभिन्न इतिहासकारों की पुस्तकों का गहन विश्लेषण करके तथा पुस्तक उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास (अजय रावत) को मुख्य आधार मानकर परमार वंश के संपूर्ण नोट्स प्रस्तुत लेख में तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में 688 ईसवी से 1947 ईसवी तक शासकों ने शासन किया है (बैकेट के अनुसार)।  गढ़वाल में परमार वंश का शासन सबसे अधिक रहा।   जिसमें लगभग 12 शासकों का अध्ययन विस्तारपूर्वक दो भागों में विभाजित करके करेंगे और अंत में लेख से संबंधित प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे। परमार वंश (गढ़वाल मंडल) (भाग -1) छठी सदी में हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात संपूर्ण उत्तर भारत में भारी उथल-पुथल हुई । देश में कहीं भी कोई बड़ी महाशक्ति नहीं बची थी । जो सभी प्रांतों पर नियंत्रण स्थापित कर सके। बड़े-बड़े जनपदों के साथ छोटे-छोटे प्रांत भी स्वतंत्रता की घोषणा करने लगे। कन्नौज से सुदूर उत्तर में स्थित उत्तराखंड की पहाड़ियों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उत्

उत्तराखंड में भूमि बंदोबस्त का इतिहास

  भूमि बंदोबस्त व्यवस्था         उत्तराखंड का इतिहास भूमि बंदोबस्त आवश्यकता क्यों ? जब देश में उद्योगों का विकास नहीं हुआ था तो समस्त अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर थी। उस समय राजा को सर्वाधिक कर की प्राप्ति कृषि से होती थी। अतः भू राजस्व आय प्राप्त करने के लिए भूमि बंदोबस्त व्यवस्था लागू की जाती थी । दरअसल जब भी कोई राजवंश का अंत होता है तब एक नया राजवंश नयी बंदोबस्ती लाता है।  हालांकि ब्रिटिश शासन से पहले सभी शासकों ने मनुस्मृति में उल्लेखित भूमि बंदोबस्त व्यवस्था का प्रयोग किया था । ब्रिटिश काल के प्रारंभिक समय में पहला भूमि बंदोबस्त 1815 में लाया गया। तब से लेकर अब तक कुल 12 भूमि बंदोबस्त उत्तराखंड में हो चुके हैं। हालांकि गोरखाओ द्वारा सन 1812 में भी भूमि बंदोबस्त का कार्य किया गया था। लेकिन गोरखाओं द्वारा लागू बन्दोबस्त को अंग्रेजों ने स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश काल में भूमि को कुमाऊं में थात कहा जाता था। और कृषक को थातवान कहा जाता था। जहां पूरे भारत में स्थायी बंदोबस्त, रैयतवाड़ी बंदोबस्त और महालवाड़ी बंदोबस्त व्यवस्था लागू थी। वही ब्रिटिश अधिकारियों ने कुमाऊं के भू-राजनैतिक महत्

उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न (उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14)

उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14 उत्तराखंड की प्रमुख जनजातियां वर्ष 1965 में केंद्र सरकार ने जनजातियों की पहचान के लिए लोकर समिति का गठन किया। लोकर समिति की सिफारिश पर 1967 में उत्तराखंड की 5 जनजातियों थारू, जौनसारी, भोटिया, बोक्सा, और राजी को एसटी (ST) का दर्जा मिला । राज्य की मात्र 2 जनजातियों को आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त है । सर्वप्रथम राज्य की राजी जनजाति को आदिम जनजाति का दर्जा मिला। बोक्सा जनजाति को 1981 में आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त हुआ था । राज्य में सर्वाधिक आबादी थारू जनजाति तथा सबसे कम आबादी राज्यों की रहती है। 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल एसटी आबादी 2,91,903 है। जुलाई 2001 से राज्य सेवाओं में अनुसूचित जन जातियों को 4% आरक्षण प्राप्त है। उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न विशेष सूचना :- लेख में दिए गए अधिकांश प्रश्न समूह-ग की पुरानी परीक्षाओं में पूछे गए हैं। और कुछ प्रश्न वर्तमान परीक्षाओं को देखते हुए उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित 25+ प्रश्न तैयार किए गए हैं। जो आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। बता दें की उत्तराखंड के 40 प्रश्नों में से 2

Uttrakhand current affairs in Hindi (May 2023)

Uttrakhand current affairs (MAY 2023) देवभूमि उत्तराखंड द्वारा आपको प्रतिमाह के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। जो आगामी परीक्षाओं में शत् प्रतिशत आने की संभावना रखते हैं। विशेषतौर पर किसी भी प्रकार की जॉब करने वाले परीक्षार्थियों के लिए सभी करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 की पीडीएफ फाइल प्राप्त करने के लिए संपर्क करें।  उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 ( मई ) (1) हाल ही में तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है। तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के किस जनपद में स्थित है। (a) चमोली  (b) उत्तरकाशी  (c) रुद्रप्रयाग  (d) पिथौरागढ़  व्याख्या :- तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। तुंगनाथ मंदिर समुद्र तल से 3640 मीटर (12800 फीट) की ऊंचाई पर स्थित एशिया का सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित शिवालय हैं। उत्तराखंड के पंच केदारों में से तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर का निर्माण कत्यूरी शासकों ने लगभग 8वीं सदी में करवाया था। हाल ही में इस मंदिर को राष्ट्रीय महत्त्व स्मारक घोषित करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 मार्च 2023

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर : उत्तराखंड

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर उत्तराखंड 1815 में गोरखों को पराजित करने के पश्चात उत्तराखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश शासन प्रारंभ हुआ। उत्तराखंड में अंग्रेजों की विजय के बाद कुमाऊं पर ब्रिटिश सरकार का शासन स्थापित हो गया और गढ़वाल मंडल को दो भागों में विभाजित किया गया। ब्रिटिश गढ़वाल और टिहरी गढ़वाल। अंग्रेजों ने अलकनंदा नदी का पश्चिमी भू-भाग पर परमार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह को दे दिया। जहां सुदर्शन शाह ने टिहरी को नई राजधानी बनाकर टिहरी वंश की स्थापना की । वहीं दूसरी तरफ अलकनंदा नदी के पूर्वी भू-भाग पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया। जिसे अंग्रेजों ने ब्रिटिश गढ़वाल नाम दिया। उत्तराखंड में ब्रिटिश शासन - 1815 ब्रिटिश सरकार कुमाऊं के भू-राजनीतिक महत्व को देखते हुए 1815 में कुमाऊं पर गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में शासन स्थापित किया अर्थात इस क्षेत्र में बंगाल प्रेसिडेंसी के अधिनियम पूर्ण रुप से लागू नहीं किए गए। कुछ को आंशिक रूप से प्रभावी किया गया तथा लेकिन अधिकांश नियम स्थानीय अधिकारियों को अपनी सुविधानुसार प्रभावी करने की अनुमति दी गई। गैर-विनियमित प्रांतों के जिला प्रमु