सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र (बागेश्वर) कस्तूरी मृग - उत्तराखंड का राज्य पशु  कस्तूरी मृग के महत्व को देखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने कस्तूरी मृगों के संरक्षण के लिए 2001 में राज्य पशु घोषित किया। वर्ष 1972 में कस्तूरी मृग संरक्षण के लिए केदारनाथ वन्य जीव विहार के अंतर्गत कस्तूरी मृग विहार की स्थापना की गई । और वर्ष 1974 में बागेश्वर जनपद में महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान की स्थापना की।                    महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  यह केंद्र कस्तूरी मृग संरक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित है जो एक लुप्तप्राय प्रजाति है, बागेश्वर जनपद गठन से पूर्व महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र की स्थापना वर्ष 1974 में पिथौरागढ़ जनपद में की गई थी। किन्तु 15 सितंबर 1997 में बागेश्वर जनपद के गठन के पश्चात् वर्तमान में यह केंद्र उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में महरूढ़ी धरमघर नामक स्थान पर स्थित है।                  महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  *कुछ पुस्तकों में इसकी स्थापना का समय 1977 दिया गया है। और आयोग ने परीक्षा में यह प्रश्न अनेक बार पूछा है और आयोग द्वारा स्थापना व

पौरव वंश का इतिहास (उत्तराखंड का इतिहास)

 उत्तराखंड का इतिहास

पौरव राजवंश

अल्मोड़ा जनपद के तालेश्वर नामक (वर्तमान पिथौरागढ़) स्थान से तांबे एवं अष्टधातु के अभिलेख प्राप्त हुए हैं। जिसमें यह उल्लेख मिलता है कि छठी शताब्दी में ब्रह्मपुर में पौरवों का शासन था। इस वंश के प्रमुख शासकों में विष्णुवर्मन प्रथम, वृषवर्मन, अग्निवर्मन, धुतिवर्मन तथा विष्णुवर्मन द्वितीय का नाम आता है। इसके अतिरिक्त मार्कंडेय पुराण में भी पौरवों का उल्लेख मिलता है। तालेश्वर ताम्रपत्रों में कत्यूरियों की राजधानी कार्तिकेयपुर का उल्लेख एक ग्राम के रूप में हुआ है।

पौरव वंश की पृष्ठभूमि 


उम्मीद है आपने उत्तराखंड के इतिहास की अध्ययन सीरीज में कुणिंद वंश का इतिहास विस्तार पूर्वक पढ़ लिया होगा। जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तराखंड में शासन करने वाली पहली राजनीतिक शक्ति कुणिंद थी जिसका सबसे शक्तिशाली शासक
 अमोघभूति था। अमोघभूति की मृत्यु के पश्चात कुणिंद शासकों का विघटन प्रारंभ हो गया। जहां एक तरफ कुणिंद शासकों का साम्राज्य सिकुड़ता जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ बाहरी शक्तियों का आक्रमण बढ़ता जा रहा था। उत्तरवर्ती कुणिंदो के समकालीन कुणिंदों के आधे भाग पर शकों ने अधिकार कर लिया था और शकों के बाद राज्य के तराई वाले भाग पर कुषाणों ने अधिकार कर लिया था अतः इससे ज्ञात होता है कि शकों के बाद शक आए और शकों के बाद कुषाणों ने उत्तराखंड पर शासन किया । कुषाण वंश का सर्वाधिक प्रतापी शासक कनिष्क था। जिसके वीरभद्र (ऋषिकेश), मोरध्वज (कोटद्वार) और गोविषाण  (काशीपुर) से पर्याप्त मात्रा में कुषाण कालीन अवशेष मिले । कुषाणों के पतन के पश्चात उत्तराखंड में अभी भी कुणिंदों की एक शाखा बची थी जिन्हें उत्तरवर्ती कुणिंद कहा गया है। उत्तरवर्ती कुणिंदों के समकालीन यौधेय वंश था जिसके शासकों ने कुषाणों को कुचलने में कुणिंदों की सहायता की। यौधेय वंश का सबसे प्रतापी शासक शीलवर्मंन था। 

तीसरी शताब्दी में संपूर्ण भारत पर गुप्त वंश का शासन स्थापित हो गया। गुप्त वंश के विघटन के बाद उत्तराखंड में नाग राजाओं ने स्वयं को स्वतंत्र शासक घोषित कर लिया और उत्तराखंड में कुणिंदो का पूर्णतः शासन समाप्त कर दिया लेकिन उत्तर भारत में कन्नौज के राजा ने उत्तराखंड के नाग शासक को परास्त कर नाग वंश का अंत कर दिया और मौखरि वंश के अंतिम राजा की हत्या हो जाने के बाद उत्तराखंड उसके बहनोई के अधीन हो गया। वहीं गढ़वाल में गुप्त वंश के विघटन के पश्चात उत्तर भारत में भी अनेक छोटे-छोटे राज्य स्थापित हुए। उत्तराखंड में भी इन्हीं छोटे-छोटे राज्यों को कोटो व गढ कहा गया । जिनमें प्रमुख गढ़ थे -
  • ब्रह्मपुर 
  • शत्रुघ्न
  • गोविषाण 
इन सब में सबसे बड़ा ब्रह्मपुर राज्य था ब्रह्मपुर में पौरव वंश ने शासन स्थापित किया था। जो कुणिंदो के पश्चात उत्तराखंड का सर्वाधिक महत्वपूर्ण राजवंश था। 

पौरव वंश का इतिहास




पौरव वंश को पर्वताकार वंश भी कहा जाता है। अल्मोड़ा से प्राप्त तालेश्वर अभिलेख में पौरव वंश के शासकों की जानकारी मिलती है। जिनमें पौरवों के राजाओं और उनके प्रशासन का उल्लेख है। लगभग छठी शताब्दी में ब्रह्रापुर में पौरवों का शासन था। ब्रह्मपुर राज्य का विस्तार गंगा से पूर्व करनाली नदी हरियाणा के क्षेत्र तक फैला हुआ था। इसके उत्तरी सीमा पर हिमालय पर्वत था।
              पौरव वंश का सबसे प्रतापी शासक धुतिवर्मन को कहा जाता है। पौरव वंश का प्रथम राजा विष्णुवर्मन प्रथम था। इनकी राजधानी ब्रह्मपुर थी। पौरव वंश का उल्लेख चीनी यात्री ह्वेनसांग ने भी अपनी यात्रा वृतांत में किया है। ह्वेनसांग ने अपनी यात्रा वृतांत के विवर्णन में ब्रह्मपुर राज्य का क्षेत्रफल 667 मील की परिधि में फैला हुआ बताया है। जिसके चारों ओर पर्वत थे। इसलिए इसे पर्वताकार वंश भी कहा जाता था। तालेश्वर ताम्रपत्र लेख के अनुसार पौरवों का शासन छठीं से आठवीं सदी तक था माना जाता है कि पौरव राजा हर्ष के समांत थे लेकिन हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात उन्होंने अपने राज्य को स्वतंत्र घोषित कर लिया। तालेश्वर पत्र लेखानुसार अग्निवर्मन केे पुत्र धुतिवर्मन ने महाधिराज परमभट्ठारक की उपाधि धारण की थी। कहा जाता है कि कन्नौज का शासक यशोवर्मन हिमालय की घाटी में  अभियान किया था तब पौरव वंश का प्रशासन समाप्त  हो चुका था ।

पौरव वंश की प्रशासन व्यवस्था


पौरवौ का प्रशासन गुप्त साम्राज्य और हर्षवर्धन से प्रभावित था। जिसका उल्लेख ताम्रपत्र लेख में किया गया है। गुप्तों की भांति ही इनका शासन राजतंत्रात्मक था। पौरव वंश का सर्वोच्च अधिकारी राजा होता था इनकी उपाधि महाधिराज परमभट्टारक होती थी किंतु इस वंश के प्रारंभिक शासक हर्ष के अधीन थे जिस कारण उन्होंने महाधिराज परमभट्टारक की उपाधि धारण नहीं की थी। हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात अग्निवर्मन के पुत्र धुतिवर्मन राजा बनता है और वह एक स्वतंत्र राज्य की स्थापना करता है। धुतिवर्म़न पौरव वंश का सबसे प्रतापी शासक एवं स्वतंत्र शासक था जिसने महाधिराज परमभट्टारक  की उपाधि धारण की। धुतिवर्मन के पश्चात उसका पुत्र विष्णुवर्मन द्वितीय शासक बनता है इसने भी पिता की भांति ही महाधिराज परमभट्टारक की उपाधि धारण की। विष्णुवर्मन की मृत्यु के पश्चात उसका कोई अधिकारी नहीं था और न ही कोई जानकारी नहीं मिलती है ।
               प्रशासन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए पौरव शासकों ने मंत्रिपरिषद का गठन किया था। मंत्रिपरिषद में अमात्य, संधिविग्रहक, बालाध्यक्ष, दौवारिक, दण्डपाशिक और कोटाधिकरण आदि प्रमुख पद थे। 

  • संधिविग्रहक - यह युद्ध एवं संधि का अधिकारी होता था। इसका प्रमुख कार्य राजा को सलाह देना होता था कि किसके साथ युद्ध करना है और किसके साथ संधि।
  • बालाध्यक्ष - यह सेना का प्रमुख होता था। पौरवों  की सेना तीन भागों में विभाजित थी। गज सेना, अश्व सेेना और पैदल सेना । गज सेना के प्रमुख को गजपति कहा जाताा थाा, अश्व सेना के प्रमुख को अश्वपति और पैदल सेना के प्रमुख को जयनपति कहा जाता था तथा तीनों सेना केेे प्रमुख को बालाध्यक्ष कहा जाता था।
  • दौवारिक - यह राजा का दरबारी होता था। राजा के द्वार पर खड़े होकर राजा से मिलने वाले लोगों को अनुमति प्रदान करता था। बिना दौवारिक की अनुमति के कोई भी राजा से नहीं मिल सकता था।
  • दण्डपाशिक - यह पुलिस विभाग का प्रमुख अधिकारी होता था। इसका प्रमुख कार्य था राज्य को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करना।
  • कोटाधिकरण - इसका प्रमुख कार्य राजा को सुरक्षा प्रदान करना था। जबकि प्रतिहार नामक अन्य अधिकारी उसका कार्य परिवार की रक्षा करना था

पौरवों की आर्थिक व्यवस्था


क्योंकि उत्तराखंड पर्वतीय एवं वनों का क्षेत्र वाला राज्य था इसकी आय खनिजों, औषधि और भोटांतिक व्यापार से होती थी लेकिन राज्य का आय का मुख्य स्रोत भू राजस्व था। और इसे भाग कहा जाता था जो भू-राजस्व वसूलाता था उसे 'भागिक' कहा जाता था। भू राजस्व की दर 1/6 थी। भू-राजस्व माप के आधार पर लिया जाता था। जिसे द्रोणबापम कहा जाता था। पौरव काल में भूमि के दो प्रकार थे।
  • केदार भूमि - जहां सिंचाई की व्यवस्था होती थी उसे केदार भूमि कहा जाता था
  • सारी भूमि - जहां सिंचाई की व्यवस्था नहीं होती थी उसे सारी भूमि कहा जाता था।
राजा भूमि का अधिकारी होता था जो भूमि को दान कर सकता था और बेंच सकता था।

पौरवौ की सामाजिक एवं राजनीतिक व्यवस्था


इस राज्य वंश में जन्म लेने वाला राजा प्रजा का बहुत ध्यान रखता थे। तथा ब्राह्मणों को विशेष महत्व देते था। गाय को माता का दर्जा दिया गया था। इन्हें दानदाता भी कहा जाता था। पौरव वंश हांलांकि राजतंत्रात्मक था और वंशानुगत था, लेकिन कोई भी राजा निरंकुश नहीं था ऐसा वर्णन अभिलेखों में मिलता है। पौरवों का मुख्य रंग नीला था। इसी रंग के चलते इस राज्य को 'नीला सदन' के नाम से भी जाना जाता था यहां के घर भी नीले रंग के थे और जो सैनिक वर्दी पहनते थे वह भी नीले रंग की होती थी ऐसा कहा जाता है यहां हर व्यक्ति नीले रंग के वस्त्र पहनता था।

पौरव वंश से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न :-

(1) ह्वेनसांग ने अपनी यात्रा वृतांत में पौरवों की राजधानी किसे कहा है
(a) कालकूट
(b) श्रीनगर
(c) ब्रह्मपुर
(d) कार्तिकेयपुर

(2) पौरवों के अभिलेख किस जिले से प्राप्त हुए हैं
(a) अल्मोड़ा
(b) नैनीताल
(c) बागेश्वर
(d) उत्तरकाशी

(3) किस भारतीय शासक ने पौरव शासकों के समय अभियान किया ?
(a) पुष्यमित्र शुंग
(b) कनिष्क
(c) यशोवर्मन
(d) समुद्रगुप्त

(4) निम्नलिखित में से किस वंश ने सर्वप्रथम उत्तराखंड के इतिहास में मंत्रिपरिषद शब्द का प्रयोग किया ?
(a) कुणिंद
(b) पौरव वंश
(c) परमार वंश
(d) चंद वंश

(5) पौरव काल में राजा की सुरक्षा कौन-सा अधिकारी करता था?
(a) दंडपाशिक
(b) बलाधिकृत
(c) कोटाधिकरण
(d) संधिविग्रहक

(6) पौरवों के समय सिंचाई वाली भूमि को क्या कहा जाता था
(a) केदार
(b) सारी
(c) द्रोणबापम
(d) भागिक

(7) पौरवों के समय दंडपाशिक कौन होता था ?
(a) सेना का प्रमुख
(b) पुलिस का प्रमुख
(c) युद्धों का प्रमुख
(d) मंत्री परिषद का प्रमुख

(8) भागिक कौन होता था ?
(a) भू-राजस्व वसूलने वाला अधिकारी
(b) मंदिरों की देखरेख करने वाला अधिकारी
(c) सेना का निरीक्षण करता
(d) उपरोक्त कथन सभी गलत है

(9) पौरव प्रशासन पर किन शासकों का प्रभाव पड़ा था
(a) गुप्त
(b) हर्ष
(c) a और b दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं

(10) पौरव काल में पैदल सेना के प्रमुख को क्या कहा जाता था ?
(a) गौल्मिक
(b) पदरोही
(c) जयनपति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

(1)c, (2)a, (3)c, (4)b, (5)c, (6)a, (7)b, (8)a, (9)c, (10)c




Related posts :-




टिप्पणियाँ

  1. कुमाऊं के इतिहास पर लेखन करने हेतु बधाई... लेकिन तालेश्वर ताम्रपत्र प्राप्ति स्थल अल्मोड़ा के स्याल्दे तहसील का एक गांव है। पिथौरागढ़ में भी काली नदी घाटी में भी तालेश्वर मंदिर है...

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts.
Please let me now.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानी

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं हेतु उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानियों का वर्णन 2 भागों में विभाजित करके किया गया है । क्योंकि उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं में 3 से 5 मार्क्स का उत्तराखंड के स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान अवश्य ही पूछा जाता है। अतः लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। दोनों भागों का अध्ययन करने के पश्चात् शार्ट नोट्स पीडीएफ एवं प्रश्नोत्तरी पीडीएफ भी जरूर करें। भाग -01 उत्तराखंड के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी [1] कालू महरा (1831-1906 ई.) कुमाऊं का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम (1857) "उत्तराखंड का प्रथम स्वतंत्रा सेनानी" कालू महरा को कहा जाता है। इनका जन्म सन् 1831 में चंपावत के बिसुंग गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम रतिभान सिंह था। कालू महरा ने अवध के नबाब वाजिद अली शाह के कहने पर 1857 की क्रांति के समय "क्रांतिवीर नामक गुप्त संगठन" बनाया था। इस संगठन ने लोहाघाट में अंग्रेजी सैनिक बैरकों पर आग लगा दी. जिससे कुमाऊं में अव्यवस्था व अशांति का माहौल बन गया।  प्रथम स्वतंत्रता संग्राम -1857 के समय कुमाऊं का कमिश्नर हेनरी रैम्

चंद राजवंश : उत्तराखंड का इतिहास

चंद राजवंश का इतिहास पृष्ठभूमि उत्तराखंड में कुणिंद और परमार वंश के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजवंश है।  चंद वंश की स्थापना सोमचंद ने 1025 ईसवी के आसपास की थी। वैसे तो तिथियां अभी तक विवादित हैं। लेकिन कत्यूरी वंश के समय आदि गुरु शंकराचार्य  का उत्तराखंड में आगमन हुआ और उसके बाद कन्नौज में महमूद गजनवी के आक्रमण से ज्ञात होता है कि तो लगभग 1025 ईसवी में सोमचंद ने चंपावत में चंद वंश की स्थापना की है। विभिन्न इतिहासकारों ने विभिन्न मत दिए हैं। सवाल यह है कि किसे सच माना जाए ? उत्तराखंड के इतिहास में अजय रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की सभी पुस्तकों का विश्लेषण किया गया है। उनके द्वारा दिए गए निष्कर्ष के आधार पर यह कहा जा सकता है । उपयुक्त दिए गए सभी नोट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सर्वोत्तम उचित है। चंद राजवंश का इतिहास चंद्रवंशी सोमचंद ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में लगभग 900 वर्षों तक शासन किया है । जिसमें 60 से अधिक राजाओं का वर्णन है । अब यदि आप सभी राजाओं का अध्ययन करते हैं तो मुमकिन नहीं है कि सभी को याद कर सकें । और अधिकांश राजा ऐसे हैं । जिनका केवल नाम पता है । उनक

परमार वंश - उत्तराखंड का इतिहास (भाग -1)

उत्तराखंड का इतिहास History of Uttarakhand भाग -1 परमार वंश का इतिहास उत्तराखंड में सर्वाधिक विवादित और मतभेद पूर्ण रहा है। जो परमार वंश के इतिहास को कठिन बनाता है परंतु विभिन्न इतिहासकारों की पुस्तकों का गहन विश्लेषण करके तथा पुस्तक उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास (अजय रावत) को मुख्य आधार मानकर परमार वंश के संपूर्ण नोट्स प्रस्तुत लेख में तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में 688 ईसवी से 1947 ईसवी तक शासकों ने शासन किया है (बैकेट के अनुसार)।  गढ़वाल में परमार वंश का शासन सबसे अधिक रहा।   जिसमें लगभग 12 शासकों का अध्ययन विस्तारपूर्वक दो भागों में विभाजित करके करेंगे और अंत में लेख से संबंधित प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे। परमार वंश (गढ़वाल मंडल) (भाग -1) छठी सदी में हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात संपूर्ण उत्तर भारत में भारी उथल-पुथल हुई । देश में कहीं भी कोई बड़ी महाशक्ति नहीं बची थी । जो सभी प्रांतों पर नियंत्रण स्थापित कर सके। बड़े-बड़े जनपदों के साथ छोटे-छोटे प्रांत भी स्वतंत्रता की घोषणा करने लगे। कन्नौज से सुदूर उत्तर में स्थित उत्तराखंड की पहाड़ियों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उत्

उत्तराखंड में भूमि बंदोबस्त का इतिहास

  भूमि बंदोबस्त व्यवस्था         उत्तराखंड का इतिहास भूमि बंदोबस्त आवश्यकता क्यों ? जब देश में उद्योगों का विकास नहीं हुआ था तो समस्त अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर थी। उस समय राजा को सर्वाधिक कर की प्राप्ति कृषि से होती थी। अतः भू राजस्व आय प्राप्त करने के लिए भूमि बंदोबस्त व्यवस्था लागू की जाती थी । दरअसल जब भी कोई राजवंश का अंत होता है तब एक नया राजवंश नयी बंदोबस्ती लाता है।  हालांकि ब्रिटिश शासन से पहले सभी शासकों ने मनुस्मृति में उल्लेखित भूमि बंदोबस्त व्यवस्था का प्रयोग किया था । ब्रिटिश काल के प्रारंभिक समय में पहला भूमि बंदोबस्त 1815 में लाया गया। तब से लेकर अब तक कुल 12 भूमि बंदोबस्त उत्तराखंड में हो चुके हैं। हालांकि गोरखाओ द्वारा सन 1812 में भी भूमि बंदोबस्त का कार्य किया गया था। लेकिन गोरखाओं द्वारा लागू बन्दोबस्त को अंग्रेजों ने स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश काल में भूमि को कुमाऊं में थात कहा जाता था। और कृषक को थातवान कहा जाता था। जहां पूरे भारत में स्थायी बंदोबस्त, रैयतवाड़ी बंदोबस्त और महालवाड़ी बंदोबस्त व्यवस्था लागू थी। वही ब्रिटिश अधिकारियों ने कुमाऊं के भू-राजनैतिक महत्

उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न (उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14)

उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14 उत्तराखंड की प्रमुख जनजातियां वर्ष 1965 में केंद्र सरकार ने जनजातियों की पहचान के लिए लोकर समिति का गठन किया। लोकर समिति की सिफारिश पर 1967 में उत्तराखंड की 5 जनजातियों थारू, जौनसारी, भोटिया, बोक्सा, और राजी को एसटी (ST) का दर्जा मिला । राज्य की मात्र 2 जनजातियों को आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त है । सर्वप्रथम राज्य की राजी जनजाति को आदिम जनजाति का दर्जा मिला। बोक्सा जनजाति को 1981 में आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त हुआ था । राज्य में सर्वाधिक आबादी थारू जनजाति तथा सबसे कम आबादी राज्यों की रहती है। 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल एसटी आबादी 2,91,903 है। जुलाई 2001 से राज्य सेवाओं में अनुसूचित जन जातियों को 4% आरक्षण प्राप्त है। उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न विशेष सूचना :- लेख में दिए गए अधिकांश प्रश्न समूह-ग की पुरानी परीक्षाओं में पूछे गए हैं। और कुछ प्रश्न वर्तमान परीक्षाओं को देखते हुए उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित 25+ प्रश्न तैयार किए गए हैं। जो आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। बता दें की उत्तराखंड के 40 प्रश्नों में से 2

Uttrakhand current affairs in Hindi (May 2023)

Uttrakhand current affairs (MAY 2023) देवभूमि उत्तराखंड द्वारा आपको प्रतिमाह के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। जो आगामी परीक्षाओं में शत् प्रतिशत आने की संभावना रखते हैं। विशेषतौर पर किसी भी प्रकार की जॉब करने वाले परीक्षार्थियों के लिए सभी करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 की पीडीएफ फाइल प्राप्त करने के लिए संपर्क करें।  उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 ( मई ) (1) हाल ही में तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है। तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के किस जनपद में स्थित है। (a) चमोली  (b) उत्तरकाशी  (c) रुद्रप्रयाग  (d) पिथौरागढ़  व्याख्या :- तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। तुंगनाथ मंदिर समुद्र तल से 3640 मीटर (12800 फीट) की ऊंचाई पर स्थित एशिया का सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित शिवालय हैं। उत्तराखंड के पंच केदारों में से तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर का निर्माण कत्यूरी शासकों ने लगभग 8वीं सदी में करवाया था। हाल ही में इस मंदिर को राष्ट्रीय महत्त्व स्मारक घोषित करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 मार्च 2023

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर : उत्तराखंड

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर उत्तराखंड 1815 में गोरखों को पराजित करने के पश्चात उत्तराखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश शासन प्रारंभ हुआ। उत्तराखंड में अंग्रेजों की विजय के बाद कुमाऊं पर ब्रिटिश सरकार का शासन स्थापित हो गया और गढ़वाल मंडल को दो भागों में विभाजित किया गया। ब्रिटिश गढ़वाल और टिहरी गढ़वाल। अंग्रेजों ने अलकनंदा नदी का पश्चिमी भू-भाग पर परमार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह को दे दिया। जहां सुदर्शन शाह ने टिहरी को नई राजधानी बनाकर टिहरी वंश की स्थापना की । वहीं दूसरी तरफ अलकनंदा नदी के पूर्वी भू-भाग पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया। जिसे अंग्रेजों ने ब्रिटिश गढ़वाल नाम दिया। उत्तराखंड में ब्रिटिश शासन - 1815 ब्रिटिश सरकार कुमाऊं के भू-राजनीतिक महत्व को देखते हुए 1815 में कुमाऊं पर गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में शासन स्थापित किया अर्थात इस क्षेत्र में बंगाल प्रेसिडेंसी के अधिनियम पूर्ण रुप से लागू नहीं किए गए। कुछ को आंशिक रूप से प्रभावी किया गया तथा लेकिन अधिकांश नियम स्थानीय अधिकारियों को अपनी सुविधानुसार प्रभावी करने की अनुमति दी गई। गैर-विनियमित प्रांतों के जिला प्रमु