सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र (बागेश्वर) कस्तूरी मृग - उत्तराखंड का राज्य पशु  कस्तूरी मृग के महत्व को देखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने कस्तूरी मृगों के संरक्षण के लिए 2001 में राज्य पशु घोषित किया। वर्ष 1972 में कस्तूरी मृग संरक्षण के लिए केदारनाथ वन्य जीव विहार के अंतर्गत कस्तूरी मृग विहार की स्थापना की गई । और वर्ष 1974 में बागेश्वर जनपद में महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान की स्थापना की।                    महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  यह केंद्र कस्तूरी मृग संरक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित है जो एक लुप्तप्राय प्रजाति है, बागेश्वर जनपद गठन से पूर्व महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र की स्थापना वर्ष 1974 में पिथौरागढ़ जनपद में की गई थी। किन्तु 15 सितंबर 1997 में बागेश्वर जनपद के गठन के पश्चात् वर्तमान में यह केंद्र उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में महरूढ़ी धरमघर नामक स्थान पर स्थित है।                  महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  *कुछ पुस्तकों में इसकी स्थापना का समय 1977 दिया गया है। और आयोग ने परीक्षा में यह प्रश्न अनेक बार पूछा है और आयोग द्वारा स्थापना व

टिहरी जनपद का इतिहास

टिहरी जनपद का इतिहास

देवभूमि उत्तराखंड द्वारा समस्त जनपदों का इतिहास एवं प्रश्नोत्तरी सीरीज पूर्ण हो चुकी है। यदि आप उत्तराखंड के सभी नोट्स प्राप्त करना चाहते हैं तो मैसेज करें -6396956412
या फिर टेलीग्राम चैनल से जुड़े।


पृष्ठभूमि

टिहरी गढ़वाल राज्य के चार आंतरिक जिलों में से राज्य का एक प्रमुख जिला है। जिसका कुल क्षेत्रफल 3642 वर्ग किलोमीटर है। टिहरी जनपद का आकार तितली की तरह है। राज्य में सर्वाधिक वर्षा टिहरी के नरेंद्र नगर में होती है। उत्तराखंड पुलिस प्रशिक्षण अकादमी टिहरी के नरेंद्र नगर में स्थापित है। जिसकी स्थापना 2011 में की गई थी। टिहरी गढ़वाल को 1 अगस्त 1949 ईस्वी में पृथक जनपद का दर्जा दिया गया।

टिहरी जनपद का इतिहास 

टिहरी नगर की स्थापना 28 दिसंबर 1815 को गढ़वाल नरेश सुदर्शन शाह ने की थी। टिहरी को गणेश प्रयाग और धनुष तीर्थ के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि टिहरी शब्द की उत्पत्ति त्रिहरि शब्द से हुई है। त्रिहरि का अर्थ तीन जल या त्रिवेणी से माना जाता है। यहां पर भागीरथी भिलंगना के अलावा पातालगंगा का भी संगम है। पुराणों में मनसा, वाचा, कर्मणा रूपी तीनों पापों से मुक्ति का स्थल माना जाता है। भागीरथी एवं भिलंगना के संगम पर टीरी या टिपरी नामक स्थान पर पंवार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह ने राजधानी बनाई थी। जोकि 29 अक्टूबर 2005 को टिहरी डैम में समा गया। सुदर्शन शाह द्वारा स्थापित पुराना टिहरी शहर, टिहरी डैम में डूबने के बाद बौराणी गांव में नई टिहरी की स्थापना की जाती है। 

टिहरी में कीर्ति शाह के शासनकाल समय सन् 1904 में अमर सिंह के नेतृत्व में कर बढ़ाए जाने के विरोध में 'कुंजणी वन आंदोलन' हुआ था। और उसके बाद सन् 1906-1907 में भूमि बंदोबस्त के विरोध में किसानों द्वारा 'खास पट्टी वन आन्दोलन' चलाया जाता है। और सन् 1930 में नरेंद्र शाह के शासनकाल में किसानों की वन भूमि में बदलने के विरोध में तिलाड़ी गोली कांड की घटना घटित हुई थी। जिसके बाद टिहरी राजाशाही के विरुद्ध 23 जनवरी 1939 में देहरादून में टिहरी राज्य प्रजामंडल की स्थापना की जाती है। स्वतंत्रता के पश्चात 1 अगस्त 1949 को टिहरी गढ़वाल एक पृथक जनपद के रूप में गठित किया गया। इससे काटकर 1960 में उत्तरकाशी तथा 1997 में रुद्रप्रयाग जिले बनाए गए हैं। टिहरी के भिलंगना क्षेत्र में सन् 1994 ईस्वी में वनों की कटाई के विरोध में सुरेश भाई के नेतृत्व में 'रक्षा सूत्र आंदोलन' चलाया गया 

नई टिहरी की स्थापना

पुरानी टिहरी से 24 किलोमीटर एवं चंबा से 11 किलोमीटर दूर स्थित नगर टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा तैयार योजनाबद्ध (मास्टर प्लान) के आधार पर बसा शहर है। इसे बसाने के लिए 1983 में कार्य प्रारंभ हो गया था वर्तमान नई टिहरी बौराणी गांव की भूमि पर बसाया गया है। टिहरी जनपद का मुख्यालय कुछ वर्ष तक नरेंद्र नगर था किंतु सन् 1990 में टिहरी जिला का मुख्यालय नरेंद्र नगर से यहां स्थानांतरित किया गया । और सभी कार्यालय यही स्थानांतरित कर दिए गए 

टिहरी जनपद की प्रमुख नदी

टिहरी की प्रमुख नदी भिलंगना नदी है। जिसका उद्गम स्थल खतलिंग ग्लेशियर है। यह ग्लेशियर तीन जिलों के संगम पर स्थित है जहां प्राकृतिक शिवलिंग मिलता है। खतलिंग ग्लेशियर की खोज इंद्रमणि बडोनी और सुरेंद्र सिंह पांगती ने की थी। भिलंगना की सहायक नदी -
  1. दूधगंगा
  2. बालगंगा,
  3. धर्म गंगा 
है। खतलिंग हिमनद के पास जहां राजहंस देखने को मिलते हैं वही मंसूर ताल के पास से दूध गंगा निकलती है। भिलंगना नदी गणेश प्रयाग में भागीरथी नदी से मिलती है। टिहरी गढ़वाल के देवप्रयाग में अलकनंदा और भागीरथी का संगम होता है जिसे सास और बहू का संगम कहा जाता है। देवप्रयाग से भागीरथी नदी गंगा के नाम से जानी जाती है। देवप्रयाग से हरिद्वार तक गंगा की लंबाई 96 किलोमीटर है।

टिहरी जनपद में प्रसिद्ध मंदिर

  1. रघुनाथ मंदिर - यह मंदिर देवप्रयाग में स्थित है भगवान राम को समर्पित रघुनाथ मंदिर द्रविड़ शैली में बना हुआ है। रघुनाथ मंदिर के द्वार पर पृथ्वी पति शाह के का मथुरा वौराणी का एक लेख है ।
  2. बूढा केदार - यह मंदिर आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित बालगंगा एवं धर्मगंगा के संगम पर स्थित है। दीपावली के अवसर पर बूढ़ा केदार में कैलावीर का मेला लगता है। जिसे रिख बग्वाल या ढिक्याजोर कहा जाता है। जो यहां के इष्टदेव कैलावीर के युद्ध में विजय प्राप्त कर लौटने के उपलक्ष में आयोजित होता है इस मेले को बलिराज का मेला भी कहते हैं । उत्तराखंड सरकार द्वारा वर्ष 2017 में इसे राजकीय मेला घोषित किया गया था।
  3. पलेठी का सूर्य मंदिर - पलेठी का सूर्य मंदिर हिंडोला खाल के निकट लुलेरा गुलेरा घाटी देवप्रयाग (टिहरी) में स्थित है। इसका निर्माण लगभग सातवीं शताब्दी के आसपास माना जाता है। भारतीय पुरातत्व विभाग एन.एस.घईवी. रमेश द्वारा सन् 1968 में मंदिर में स्थित शिलालेखों का अध्ययन किया गया था। जो संभवत है ब्राह्मी लिपि में लिखे गए हैं किंतु स्पष्ट न होने के कारण सही जानकारी उपलब्ध नहीं है हैं। उक्त लेख आदि आदिवर्मन एवं कल्याण वर्मन के माने जाते हैं।

टिहरी जनपद के तीन शक्ति पीठ

तीनों शक्ति पीठों की स्थापना आदि गुरु शंकराचार्य ने की थी।
  1. सुरकंडा देवी मंदिर - यह मंदिर चंबा मसूरी रोड के त्रिकूट पर्वत पर स्थित है। ब्लॉक में राज्य का इकलौता सिद्ध पीठ जहां गंगा दशहरे में मेला लगता है। मान्यता है कि इस स्थान पर माता सती का सिर गिरा था। मंदिर का निर्माण आनंद सिंह जड़धारी ने किया था तथा इसका पुनर्निर्माण स्वामी शिवानंद द्वारा 1946 में किया गया इसके पुजारी स्थानीय लेखवार ब्राह्मण होते हैं
  2. चंद्रबदनी मंदिर - यह मंदिर जामड़ी खाल नामक स्थान पर नैखरी के समीप चंद्रकूट पर्वत पर स्थित है। यहां पर अखंड ज्योति निरंतर प्रज्वलित रहती है। चंद्रबदनी नाम स्कंद पुराण के केदारखंड में उल्लेखित है । स्कंद पुराण में चंद्रबदनी मंदिर को भुवनेश्वरी पीठ कहा गया है। 1903 में भूकंप के कारण इस मंदिर को क्षति पहुंची जिसका जीर्णोद्धार स्वामी मनमंथन द्वारा 1969 में कराया गया। यहां पर एक प्राकृतिक श्रीयंत्र स्थापित है।
  3. कुंजापुरी देवी का मंदिर - माता सती के सिद्ध पीठ में से एक यहां सती का कुंज अथवा वृक्ष गिरा था अतः इसे कुंजापुरी के रूप में पूजा जाता है यह स्थान नरेंद्र नगर के निकट देवस्थल में स्थित है। इसमें भंडारी राजपूत पुजारी मंदिर सिरोही का एक वृक्ष है जहां भक्त लोग चुनिया बांधते हैं।
इनके अलावा टिहरी में सेम मुखेम मंदिर, देवलसारी महादेव मंदिर, सत्यश्वर महादेव मंदिर, तुरंग बली मंदिर आदि स्थित हैं।

टिहरी के प्रमुख मेले

रणभूत कौथिक मैला - इस मेले की प्रमुख विशेषता भूत नृत्य है।
मौण मैला - इस मेले की प्रमुख विशेषता मछलियों को पकड़ना है यह टिहरी की अगलाड़ नदी में लगता है।
सेम-मुखेम मेला - यह टिहरी में 26 नवंबर को लगता है।

जनपद की प्रमुख ताल

  1. सहस्त्र ताल - गढ़वाल क्षेत्र का सबसे बड़ा एवं गहरा ताल सहस्त्र ताल है।
  2. महासरताल - महासर ताल को भाई-बहन का ताल कहा जाता है इसकी आकृति कटोरे नुमा है और यह सहस्त्र ताल के पास स्थित है।
  3. वासुकी ताल - यह लाल पानी वाला ताल है। यह ताल मिले कमल के लिए प्रसिद्ध है।
इसके अलावा टिहरी जनपद में मंसूर ताल, अप्सरा ताल (अछरी ताल) एवं केंपटी फॉल जलप्रपात स्थित है।

टिहरी की प्रमुख गुफाएं

  1. विश्वनाथ गुफा
  2. वशिष्ठ गुफा
  3. शंकर गुफा

टिहरी के तीन प्रमुख नगर

  1. प्रतापनगर - प्रतापनगर की स्थापना परमार वंश के 57वें शासक प्रताप शाह ने की थी । प्रताप नगर का प्राचीन नाम ठांगधार था। रैका गढ़ व गाजणा पट्टी प्रताप नगर में स्थित है। 
  2. कीर्ति नगर - कीर्ति नगर की स्थापना परमार वंश के 58वें शासक कीर्ति शाह ने की थी । इसका प्राचीन नाम बिडोलीसेंण था नगर स्थापना के समय इस चित्र को बिलोली गांव के रूप में जाना जाता था जो कि माधो सिंह भंडारी के गांव मलेथा के निकट ही स्थित था ।राज्य का सबसे छोटा नगर निकाय कीर्ति नगर है। 
  3. नरेन्द्र नगर - नरेंद्र नगर की स्थापना परमार वंश के 59वें शासक नरेंद्र शाह सन् 1921 में की थी । इसका प्राचीन नाम ओड़ाथली था। नरेंद्र नगर को उत्तराखंड का चेरापूंजी कहा जाता है एवं 1 मई 2011 में यहां राज्य पुलिस प्रशिक्षण अकादमी स्थापित की गई थी। 

टिहरी जनपद के प्रमुख पर्यटक स्थल 

देवप्रयाग -

इस क्षेत्र को सुदर्शन क्षेत्र एवं इंद्र प्रयाग के नाम से भी जाना जाता है। महाभारत में देवप्रयाग को समस्त तीर्थों का शिरोमणि तथा समग्र पापों का विनाशक बताया गया है। पुराणों के अनुसार सतयुग में देवशर्मा नामक ऋषि ने यहां तप किया था जिस कारण इसका नाम देवप्रयाग पड़ा। देवराज इंद्र ने यहां पर भगवान शिव की उपासना की थी जिस कारण इसे इंद्र प्रयाग कहा गया। ऐसा भी कहा जाता है कि राजा बलि से भगवान ने वामन अवतार में यहीं पर तीन पग भूमि मांगी थी। देवप्रयाग में 2 कुंड ब्रह्मकुंड एवं वशिष्ठ कुंड स्थित है। क्योंकि यह भागीरथी एवं अलकनंदा नदी का संगम स्थान है इसलिए पंचप्रयागों में सर्वाधिक महत्व रखता है। मान्यता है कि देवप्रयाग में कौवे नहीं दिखाई देते हैं। रावण वध के पश्चात भगवान श्रीराम ने जिस स्थान पर पूजा की थी वहां रघुनाथ मंदिर स्थापना की गई थी जो आज भी स्थापित है। देवप्रयाग में "हिमालय नक्षत्र वेधशाला" की स्थापना सन् 1946 ईस्वी में चक्रधर जोशी ने की थी।

मुनि की रेती

यह स्थल लक्ष्मण झूला के निकट चंद्रभागा नदी के तट पर स्थित है इसे टिहरी गढ़वाल का प्रवेश द्वार कहा जाता है इसका पुराना नाम मौनि की रेती था जो की रैम्य ऋषि की तपस्थली के रूप में जाना जाता था। यहां पर आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति के लिए देश विदेश से सैकड़ों लोग आते हैं। 1815 तक यह ऋषिकेश में शामिल था किंतु ब्रिटिश गढ़वाल में चंद्रभागा नदी को सीमा रेखा माना। अतः यह टिहरी का हिस्सा बना दिया गया। मुनी की रेती के निकट तपोवन पर्यटक स्थल है जिसके अंतर्गत लक्ष्मण झूला आता है यहां लक्ष्मण मंदिर श्री राम मंदिर एवं ध्रुव मंदिर स्थित है।

भुवनेश्वरी महिला आश्रम

महिला आश्रम टिहरी अंजलिसैंण में है। इस आश्रम की स्थापना 1977 में स्वामी मनमंथन ने की थी। स्वामी मनमंथन केरल के मूल निवासी हैं जो कि 1964 में टिहरी आए थे। भुवनेश्वरी महिला आश्रम का ध्येय वाक्य "खुशहाल बच्चा खुशहाल परिवार व खुशहाल समाज" है। सन 1976 में टिहरी जनपद में बंटा जन आंदोलन की शुरुआत हुई जिसमें स्वामी मनमंथन की मुख्य भूमिका रही जिस कारण अलकनंदा नदी से पानी पंप करने की योजना पारित हुई।

टिहरी की प्रमुख परियोजना

कोटेश्वर बांध परियोजना - कोटेश्वर बांध परियोजना भागीरथी नदी पर 400 मेगावाट की है।
कोटली भेल परियोजना - टिहरी में गंगा नदी पर 100 मेगा वाट की परियोजना है।
टिहरी बांध परियोजना - यह उत्तराखंड राज्य की सबसे प्रमुख योजना है। टिहरी बांध बनाने की स्वीकृति योजना आयोग द्वारा 1972 में दी गई थी। यह भागीरथी एवं भिलंगना के संगम पर बना हुआ है। टिहरी बांध का डिजाइन जेम्स ब्रून ने तैयार किया था। टिहरी बांध की 2400 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता है जो कि प्रारंभ में 600 मेगावाट से शुरू की गई थी। टिहरी बांध का जलाशय से 42 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसे रामतीर्थ सागर के नाम से भी जाना जाता है। टिहरी परियोजना को 'राष्ट्र के गांव' की संज्ञा दी गई है। टिहरी बांध का कार्य 1978 में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने प्रारंभ किया था । टिहरी बांध का प्रथम चरण 1000 मेगा वाट का 30 जुलाई 2006 से शुरू हुआ जिससे राज्य को रॉयल्टी के रूप में 12% बिजली मुफ्त मिलती थी। टिहरी बांध एशिया का सबसे ऊंचा पद दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा बांध है टिहरी बांध की ऊंचाई 260.5 मीटर है। टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की स्थापना 12 जुलाई 1988 में हुई थी। फरवरी 1989 से THDC टिहरी जल परियोजना का कार्यभार संभाला।

Related posts : -



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानी

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं हेतु उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानियों का वर्णन 2 भागों में विभाजित करके किया गया है । क्योंकि उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं में 3 से 5 मार्क्स का उत्तराखंड के स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान अवश्य ही पूछा जाता है। अतः लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। दोनों भागों का अध्ययन करने के पश्चात् शार्ट नोट्स पीडीएफ एवं प्रश्नोत्तरी पीडीएफ भी जरूर करें। भाग -01 उत्तराखंड के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी [1] कालू महरा (1831-1906 ई.) कुमाऊं का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम (1857) "उत्तराखंड का प्रथम स्वतंत्रा सेनानी" कालू महरा को कहा जाता है। इनका जन्म सन् 1831 में चंपावत के बिसुंग गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम रतिभान सिंह था। कालू महरा ने अवध के नबाब वाजिद अली शाह के कहने पर 1857 की क्रांति के समय "क्रांतिवीर नामक गुप्त संगठन" बनाया था। इस संगठन ने लोहाघाट में अंग्रेजी सैनिक बैरकों पर आग लगा दी. जिससे कुमाऊं में अव्यवस्था व अशांति का माहौल बन गया।  प्रथम स्वतंत्रता संग्राम -1857 के समय कुमाऊं का कमिश्नर हेनरी रैम्

चंद राजवंश : उत्तराखंड का इतिहास

चंद राजवंश का इतिहास पृष्ठभूमि उत्तराखंड में कुणिंद और परमार वंश के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजवंश है।  चंद वंश की स्थापना सोमचंद ने 1025 ईसवी के आसपास की थी। वैसे तो तिथियां अभी तक विवादित हैं। लेकिन कत्यूरी वंश के समय आदि गुरु शंकराचार्य  का उत्तराखंड में आगमन हुआ और उसके बाद कन्नौज में महमूद गजनवी के आक्रमण से ज्ञात होता है कि तो लगभग 1025 ईसवी में सोमचंद ने चंपावत में चंद वंश की स्थापना की है। विभिन्न इतिहासकारों ने विभिन्न मत दिए हैं। सवाल यह है कि किसे सच माना जाए ? उत्तराखंड के इतिहास में अजय रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की सभी पुस्तकों का विश्लेषण किया गया है। उनके द्वारा दिए गए निष्कर्ष के आधार पर यह कहा जा सकता है । उपयुक्त दिए गए सभी नोट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सर्वोत्तम उचित है। चंद राजवंश का इतिहास चंद्रवंशी सोमचंद ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में लगभग 900 वर्षों तक शासन किया है । जिसमें 60 से अधिक राजाओं का वर्णन है । अब यदि आप सभी राजाओं का अध्ययन करते हैं तो मुमकिन नहीं है कि सभी को याद कर सकें । और अधिकांश राजा ऐसे हैं । जिनका केवल नाम पता है । उनक

परमार वंश - उत्तराखंड का इतिहास (भाग -1)

उत्तराखंड का इतिहास History of Uttarakhand भाग -1 परमार वंश का इतिहास उत्तराखंड में सर्वाधिक विवादित और मतभेद पूर्ण रहा है। जो परमार वंश के इतिहास को कठिन बनाता है परंतु विभिन्न इतिहासकारों की पुस्तकों का गहन विश्लेषण करके तथा पुस्तक उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास (अजय रावत) को मुख्य आधार मानकर परमार वंश के संपूर्ण नोट्स प्रस्तुत लेख में तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में 688 ईसवी से 1947 ईसवी तक शासकों ने शासन किया है (बैकेट के अनुसार)।  गढ़वाल में परमार वंश का शासन सबसे अधिक रहा।   जिसमें लगभग 12 शासकों का अध्ययन विस्तारपूर्वक दो भागों में विभाजित करके करेंगे और अंत में लेख से संबंधित प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे। परमार वंश (गढ़वाल मंडल) (भाग -1) छठी सदी में हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात संपूर्ण उत्तर भारत में भारी उथल-पुथल हुई । देश में कहीं भी कोई बड़ी महाशक्ति नहीं बची थी । जो सभी प्रांतों पर नियंत्रण स्थापित कर सके। बड़े-बड़े जनपदों के साथ छोटे-छोटे प्रांत भी स्वतंत्रता की घोषणा करने लगे। कन्नौज से सुदूर उत्तर में स्थित उत्तराखंड की पहाड़ियों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उत्

उत्तराखंड में भूमि बंदोबस्त का इतिहास

  भूमि बंदोबस्त व्यवस्था         उत्तराखंड का इतिहास भूमि बंदोबस्त आवश्यकता क्यों ? जब देश में उद्योगों का विकास नहीं हुआ था तो समस्त अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर थी। उस समय राजा को सर्वाधिक कर की प्राप्ति कृषि से होती थी। अतः भू राजस्व आय प्राप्त करने के लिए भूमि बंदोबस्त व्यवस्था लागू की जाती थी । दरअसल जब भी कोई राजवंश का अंत होता है तब एक नया राजवंश नयी बंदोबस्ती लाता है।  हालांकि ब्रिटिश शासन से पहले सभी शासकों ने मनुस्मृति में उल्लेखित भूमि बंदोबस्त व्यवस्था का प्रयोग किया था । ब्रिटिश काल के प्रारंभिक समय में पहला भूमि बंदोबस्त 1815 में लाया गया। तब से लेकर अब तक कुल 12 भूमि बंदोबस्त उत्तराखंड में हो चुके हैं। हालांकि गोरखाओ द्वारा सन 1812 में भी भूमि बंदोबस्त का कार्य किया गया था। लेकिन गोरखाओं द्वारा लागू बन्दोबस्त को अंग्रेजों ने स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश काल में भूमि को कुमाऊं में थात कहा जाता था। और कृषक को थातवान कहा जाता था। जहां पूरे भारत में स्थायी बंदोबस्त, रैयतवाड़ी बंदोबस्त और महालवाड़ी बंदोबस्त व्यवस्था लागू थी। वही ब्रिटिश अधिकारियों ने कुमाऊं के भू-राजनैतिक महत्

उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न (उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14)

उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14 उत्तराखंड की प्रमुख जनजातियां वर्ष 1965 में केंद्र सरकार ने जनजातियों की पहचान के लिए लोकर समिति का गठन किया। लोकर समिति की सिफारिश पर 1967 में उत्तराखंड की 5 जनजातियों थारू, जौनसारी, भोटिया, बोक्सा, और राजी को एसटी (ST) का दर्जा मिला । राज्य की मात्र 2 जनजातियों को आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त है । सर्वप्रथम राज्य की राजी जनजाति को आदिम जनजाति का दर्जा मिला। बोक्सा जनजाति को 1981 में आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त हुआ था । राज्य में सर्वाधिक आबादी थारू जनजाति तथा सबसे कम आबादी राज्यों की रहती है। 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल एसटी आबादी 2,91,903 है। जुलाई 2001 से राज्य सेवाओं में अनुसूचित जन जातियों को 4% आरक्षण प्राप्त है। उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न विशेष सूचना :- लेख में दिए गए अधिकांश प्रश्न समूह-ग की पुरानी परीक्षाओं में पूछे गए हैं। और कुछ प्रश्न वर्तमान परीक्षाओं को देखते हुए उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित 25+ प्रश्न तैयार किए गए हैं। जो आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। बता दें की उत्तराखंड के 40 प्रश्नों में से 2

Uttrakhand current affairs in Hindi (May 2023)

Uttrakhand current affairs (MAY 2023) देवभूमि उत्तराखंड द्वारा आपको प्रतिमाह के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। जो आगामी परीक्षाओं में शत् प्रतिशत आने की संभावना रखते हैं। विशेषतौर पर किसी भी प्रकार की जॉब करने वाले परीक्षार्थियों के लिए सभी करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 की पीडीएफ फाइल प्राप्त करने के लिए संपर्क करें।  उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 ( मई ) (1) हाल ही में तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है। तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के किस जनपद में स्थित है। (a) चमोली  (b) उत्तरकाशी  (c) रुद्रप्रयाग  (d) पिथौरागढ़  व्याख्या :- तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। तुंगनाथ मंदिर समुद्र तल से 3640 मीटर (12800 फीट) की ऊंचाई पर स्थित एशिया का सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित शिवालय हैं। उत्तराखंड के पंच केदारों में से तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर का निर्माण कत्यूरी शासकों ने लगभग 8वीं सदी में करवाया था। हाल ही में इस मंदिर को राष्ट्रीय महत्त्व स्मारक घोषित करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 मार्च 2023

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर : उत्तराखंड

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर उत्तराखंड 1815 में गोरखों को पराजित करने के पश्चात उत्तराखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश शासन प्रारंभ हुआ। उत्तराखंड में अंग्रेजों की विजय के बाद कुमाऊं पर ब्रिटिश सरकार का शासन स्थापित हो गया और गढ़वाल मंडल को दो भागों में विभाजित किया गया। ब्रिटिश गढ़वाल और टिहरी गढ़वाल। अंग्रेजों ने अलकनंदा नदी का पश्चिमी भू-भाग पर परमार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह को दे दिया। जहां सुदर्शन शाह ने टिहरी को नई राजधानी बनाकर टिहरी वंश की स्थापना की । वहीं दूसरी तरफ अलकनंदा नदी के पूर्वी भू-भाग पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया। जिसे अंग्रेजों ने ब्रिटिश गढ़वाल नाम दिया। उत्तराखंड में ब्रिटिश शासन - 1815 ब्रिटिश सरकार कुमाऊं के भू-राजनीतिक महत्व को देखते हुए 1815 में कुमाऊं पर गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में शासन स्थापित किया अर्थात इस क्षेत्र में बंगाल प्रेसिडेंसी के अधिनियम पूर्ण रुप से लागू नहीं किए गए। कुछ को आंशिक रूप से प्रभावी किया गया तथा लेकिन अधिकांश नियम स्थानीय अधिकारियों को अपनी सुविधानुसार प्रभावी करने की अनुमति दी गई। गैर-विनियमित प्रांतों के जिला प्रमु