सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र (बागेश्वर) कस्तूरी मृग - उत्तराखंड का राज्य पशु  कस्तूरी मृग के महत्व को देखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने कस्तूरी मृगों के संरक्षण के लिए 2001 में राज्य पशु घोषित किया। वर्ष 1972 में कस्तूरी मृग संरक्षण के लिए केदारनाथ वन्य जीव विहार के अंतर्गत कस्तूरी मृग विहार की स्थापना की गई । और वर्ष 1974 में बागेश्वर जनपद में महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान की स्थापना की।                    महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  यह केंद्र कस्तूरी मृग संरक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित है जो एक लुप्तप्राय प्रजाति है, बागेश्वर जनपद गठन से पूर्व महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र की स्थापना वर्ष 1974 में पिथौरागढ़ जनपद में की गई थी। किन्तु 15 सितंबर 1997 में बागेश्वर जनपद के गठन के पश्चात् वर्तमान में यह केंद्र उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में महरूढ़ी धरमघर नामक स्थान पर स्थित है।                  महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  *कुछ पुस्तकों में इसकी स्थापना का समय 1977 दिया गया है। और आयोग ने परीक्षा में यह प्रश्न अनेक बार पूछा है और आयोग द्वारा स्थापना व

बागेश्वर का इतिहास - देवभूमि उत्तराखंड

   बागेश्वर जनपद -1997

         उत्तराखंड का इतिहास

बागेश्वर की भौगोलिक स्थिति एवं इतिहास

उत्तराखंड का एकमात्र जनपद जिसे भौगोलिक स्थिति व समय के आधार पर विभिन्न नामों से जाना जाता है। बागेश्वर को "उत्तर का वाराणसी" कहा जाता है। बागेश्वर जनपद के पश्चिम में नीलेश्वर पर्वत है जिस कारण मानसखंड में इसे "नीलगिरी" कहा गया है। दक्षिण में अग्नि कुंड स्थित है जिस कारण पुराणों में बागेश्वर को "अग्नि तीर्थ" के नाम से जाना जाता था। व बागेश्वर के पूर्व में भिलेश्वर पर्वत तथा उत्तर में सूरजकुंड स्थित है। भिलेश्वर पर्वत पर चण्डिका मंदिर स्थित है। 
             सरयू व गोमती नदी के संगम पर स्थित बागेश्वर जनपद 2246 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह उत्तराखंड का तीसरा सबसे छोटा जनपद है। मानसखंड में सरयू को गंगा व गोमती को यमुना नदी का दर्जा दिया गया है। जिस प्रकार गंगा नदी को भागीरथ धरती पर लाए थे। उसी प्रकार सरयू नदी को भी धरती पर लाया गया। सरयू भगवान विष्णु की मानस पुत्री हैं। सरयू नदी को धरती पर लाने का श्रेय ब्रह्मर्षि वशिष्ठ को जाता है ।

बागेश्वर का प्राचीन इतिहास (पौराणिक इतिहास)

उत्तराखंड भगवान शिव और पार्वती का निवास स्थान रहा है। तो वहीं बागेश्वर शिव की लीलास्थली रहा है। जिस कारण इसे "तीर्थराज" के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि भगवान शिव के गण चंदिका ने इसकी स्थापना की थी। स्कंद पुराण में वर्णित कथानुसार कहा जाता है कि एक बार मार्कंडेय नाम के ऋषि नील पर्वत पर तपस्या कर रहे थे और ब्रह्मर्षि वशिष्ठ देवलोक से विष्णु की मानस पुत्री सरयू को लेकर आ रहे थे। तब तपस्या में लीन मार्कंडेय ऋषि के कारण सरयू नदी को आगे बढ़ने का रास्ता नहीं मिला। तब ब्रह्माजी वशिष्ठ ने शिव जी को अपनी व्यथा सुनाई और संकट को दूर करने का निवेदन किया। शिवजी ने तब बाघ का रूप धारण किया और माता पार्वती ने गाय का रूप धारण किया। मां पार्वती गाय के रूप में घास चर रही थी। अचानक बाघ की जोर से गर्जना की आवाज सुनाई दी और गाय डर के कारण जोर-जोर से रंभाने लगी। जिससे मार्कंडेय ऋषि की समाधि भंग हो गई। जैसे ही मार्कंडेय ऋषि गाय को बचाने को दौड़े तो सरयू नदी आगे बढ़ने का रास्ता मिल गया । भगवान शिव ने जिस स्थान पर शेर का रूप धारण किया था।  इसलिए इस स्थान का नाम व्याघ्रेश्वर तथा बागेश्वर पड़ा और यहां भगवान शिव के बागनाथ मंदिर की स्थापना की गई।

बागेश्वर की प्रमुख नदी : सरयू नदी
सरयू नदी को कुमाऊं की सबसे पवित्र नदी मानी जाता है। यह बागेश्वर के सरमूल (झुण्डी) नामक स्थान से निकलती है । जिसकी लंबाई 146 किलोमीटर है। सरयू नदी का स्थानीय नाम 'सरजू' है। यह नदी पंचेश्वर में काली नदी से मिल जाती है। काली नदी में सर्वाधिक जल देने वाली नदी सरयू ही है । सरयू नदी का स्नान मोक्ष प्रदान करता है इसके जल को गंगा के भांति अमृत समान माना गया है। मकर सक्रांति के अवसर पर प्रत्येक वर्ष सरयू नदी के तट पर "उत्तरायणी मेला लगता" है यह कुमाऊं क्षेत्र का सबसे बड़ा मेला है। उत्तरायणी मेले में "चांचरी नृत्य" होता है । सरयू नदी की सहायक नदी गोमती है। गोमती बागेश्वर के डेवरा श्रेणी से निकलती है।

बागेश्वर का मध्यकालीन इतिहास

सातवीं शताब्दी में यह क्षेत्र कत्यूरी शासकों के अधीन था । कत्यूरी शासक भूदेव ने बागेश्वर में गोमती नदी के तट पर बैजनाथ मंदिर का निर्माण करवाया। और बाद में नरसिंह देव ने जोशीमठ से बैजनाथ (बागेश्वर) में राजधानी स्थानांतरित की। मध्यकाल में इस क्षेत्र को ऐतिहासिक रूप से 'दानपुर' कहा जाता था। वर्ष 1565 में राजा बालों कल्याण चंद ने पाली, बारामंडल, गंगोली के साथ इस क्षेत्र में कब्जा कर इसे कुमाऊं में शामिल कर लिया। वर्ष 1602 ईसवी में राजा लक्ष्मीचंद ने बागनाथ के मुख्य मंदिर व मंदिर समूह का पुनः निर्माण किया था। 

बागेश्वर का आधुनिक इतिहास

14 जनवरी 1921 ईस्वी में उत्तरायणी मेले के अवसर पर बद्रीदत्त पांडे व हरगोविंद पंत आदि के सहयोग से 40 हजार प्रदर्शनकारियों ने कुली बेगार रजिस्टर सरयू नदी में बह दिए गए और नदी के तट पर 1921 में कुली बेगार प्रथा का अंत हुआ था । उत्तराखंड से जेल जाने वाले प्रथम स्वतंत्रा सेनानी मोहन सिंह मेहता का जन्म बागेश्वर में हुआ था। व स्वतंत्रता के लिए जेल जाने वाली सेनानी महिला "बिशनी देवी शाह" का भी संबंध बागेश्वर से था। स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात सन् 1968 में बागेश्वर नगर पालिका का गठन किया गया तथा 1974 बागेश्वर को अलग तहसील बनाया गया। 2 वर्षों के बाद ही 1976 में बागेश्वर को परगना घोषित किया गया। सन 1997 बागेश्वर जिला अल्मोड़ा से अलग कर दिया गया और 15 सितंबर 1997 ईसवी में जनपद का गठन किया गया।

बागेश्वर जनपद की प्रशासन व्यवस्था

बागेश्वर जनपद को 6 तहसीलों व 3 विकास खंड में विभाजित किया गया है। जो निम्न हैं -
  1. बागेश्वर 
  2. कपकोट 
  3. गरुण
  4. कांडा
  5. काफलीगैर
  6. दुगनाकरी
उपरोक्त में ऊपर की 3 तहसील को बागेश्वर, कपकोट और गरुड़ विकासखंड क्षेत्र है। इसके अतिरिक्त 2 विधानसभा क्षेत्र हैं। कपकोट और बागेश्वर अनुसूचित जाति आरक्षित क्षेत्र हैं। बागेश्वर जिले का लिंगानुपात 1090 है। व इसकी कुल जनसंख्या 2.60 लाख है। जनसंख्या की दृष्टि से बागेश्वर तीसरा सबसे छोटा जनपद है। राज्य में सबसे कम नगरीय आबादी बागेश्वर जनपद की है जिसकी कुल नगरीय जनसंख्या 3.5% है।

बागेश्वर जनपद के महत्वपूर्ण बिंदु

  • हरि नगरी चाय फैक्ट्री बागेश्वर में स्थित है।
  • सेवानाउ नौला बागेश्वर में है।
  • बागेश्वर में महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र की स्थापना 1977 में हुई। 
  • मांझ-कुमैया बोली गढ़वाल व कुमाऊं सीमा पर बोली जाती है।
  • पिनाथ, मां भद्रकाली, कोटभाई मूल नारायण का मेला बागेश्वर में लगता है। 
  • कफनीमनोहरी बुग्याल बागेश्वर में है।
  • पिण्डारीसुखाराम ग्लेशियर बागेश्वर में स्थित है।
  • सुकुण्डा ताल बागेश्वर जिले में है।

बागेश्वर का हिल स्टेशन - कौसानी के बारे में पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें - भारत का स्विट्जरलैंड - कौसानी

Related posts :-




टिप्पणियाँ

  1. कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र बागेश्वर में है या पिथौरागढ़ में है

    जवाब देंहटाएं
  2. महरूडी कस्तूरी मृग - बागेश्वर में है जिसकी स्थापना 1977 में हुई थी।
    और पिथौरागढ़ में सर्वाधिक कस्तूरी मृग अस्कोट वन्य जीव अभ्यारण स्थित है।
    1972 में केदारनाथ वन्य जीव बिहार की स्थापना की गई थी। जो चमोली और रूद्रप्रयाग में स्थित है। 1982 में कांचुला खर्क (कस्तूरी मृग प्रजनन और संरक्षण केंद्र) स्थापना हुई.

    जवाब देंहटाएं
  3. बागेश्वर की स्थापना कब हुई थी यह भी लिख देते

    जवाब देंहटाएं
  4. आप जिलों की स्थापना ईयर वाइज भी लिख दिया करो

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts.
Please let me now.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानी

उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं हेतु उत्तराखंड के प्रमुख व्यक्तित्व एवं स्वतंत्रता सेनानियों का वर्णन 2 भागों में विभाजित करके किया गया है । क्योंकि उत्तराखंड की सभी परीक्षाओं में 3 से 5 मार्क्स का उत्तराखंड के स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान अवश्य ही पूछा जाता है। अतः लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। दोनों भागों का अध्ययन करने के पश्चात् शार्ट नोट्स पीडीएफ एवं प्रश्नोत्तरी पीडीएफ भी जरूर करें। भाग -01 उत्तराखंड के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी [1] कालू महरा (1831-1906 ई.) कुमाऊं का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम (1857) "उत्तराखंड का प्रथम स्वतंत्रा सेनानी" कालू महरा को कहा जाता है। इनका जन्म सन् 1831 में चंपावत के बिसुंग गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम रतिभान सिंह था। कालू महरा ने अवध के नबाब वाजिद अली शाह के कहने पर 1857 की क्रांति के समय "क्रांतिवीर नामक गुप्त संगठन" बनाया था। इस संगठन ने लोहाघाट में अंग्रेजी सैनिक बैरकों पर आग लगा दी. जिससे कुमाऊं में अव्यवस्था व अशांति का माहौल बन गया।  प्रथम स्वतंत्रता संग्राम -1857 के समय कुमाऊं का कमिश्नर हेनरी रैम्

चंद राजवंश : उत्तराखंड का इतिहास

चंद राजवंश का इतिहास पृष्ठभूमि उत्तराखंड में कुणिंद और परमार वंश के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजवंश है।  चंद वंश की स्थापना सोमचंद ने 1025 ईसवी के आसपास की थी। वैसे तो तिथियां अभी तक विवादित हैं। लेकिन कत्यूरी वंश के समय आदि गुरु शंकराचार्य  का उत्तराखंड में आगमन हुआ और उसके बाद कन्नौज में महमूद गजनवी के आक्रमण से ज्ञात होता है कि तो लगभग 1025 ईसवी में सोमचंद ने चंपावत में चंद वंश की स्थापना की है। विभिन्न इतिहासकारों ने विभिन्न मत दिए हैं। सवाल यह है कि किसे सच माना जाए ? उत्तराखंड के इतिहास में अजय रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की सभी पुस्तकों का विश्लेषण किया गया है। उनके द्वारा दिए गए निष्कर्ष के आधार पर यह कहा जा सकता है । उपयुक्त दिए गए सभी नोट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सर्वोत्तम उचित है। चंद राजवंश का इतिहास चंद्रवंशी सोमचंद ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में लगभग 900 वर्षों तक शासन किया है । जिसमें 60 से अधिक राजाओं का वर्णन है । अब यदि आप सभी राजाओं का अध्ययन करते हैं तो मुमकिन नहीं है कि सभी को याद कर सकें । और अधिकांश राजा ऐसे हैं । जिनका केवल नाम पता है । उनक

परमार वंश - उत्तराखंड का इतिहास (भाग -1)

उत्तराखंड का इतिहास History of Uttarakhand भाग -1 परमार वंश का इतिहास उत्तराखंड में सर्वाधिक विवादित और मतभेद पूर्ण रहा है। जो परमार वंश के इतिहास को कठिन बनाता है परंतु विभिन्न इतिहासकारों की पुस्तकों का गहन विश्लेषण करके तथा पुस्तक उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास (अजय रावत) को मुख्य आधार मानकर परमार वंश के संपूर्ण नोट्स प्रस्तुत लेख में तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में 688 ईसवी से 1947 ईसवी तक शासकों ने शासन किया है (बैकेट के अनुसार)।  गढ़वाल में परमार वंश का शासन सबसे अधिक रहा।   जिसमें लगभग 12 शासकों का अध्ययन विस्तारपूर्वक दो भागों में विभाजित करके करेंगे और अंत में लेख से संबंधित प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे। परमार वंश (गढ़वाल मंडल) (भाग -1) छठी सदी में हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात संपूर्ण उत्तर भारत में भारी उथल-पुथल हुई । देश में कहीं भी कोई बड़ी महाशक्ति नहीं बची थी । जो सभी प्रांतों पर नियंत्रण स्थापित कर सके। बड़े-बड़े जनपदों के साथ छोटे-छोटे प्रांत भी स्वतंत्रता की घोषणा करने लगे। कन्नौज से सुदूर उत्तर में स्थित उत्तराखंड की पहाड़ियों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उत्

उत्तराखंड में भूमि बंदोबस्त का इतिहास

  भूमि बंदोबस्त व्यवस्था         उत्तराखंड का इतिहास भूमि बंदोबस्त आवश्यकता क्यों ? जब देश में उद्योगों का विकास नहीं हुआ था तो समस्त अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर थी। उस समय राजा को सर्वाधिक कर की प्राप्ति कृषि से होती थी। अतः भू राजस्व आय प्राप्त करने के लिए भूमि बंदोबस्त व्यवस्था लागू की जाती थी । दरअसल जब भी कोई राजवंश का अंत होता है तब एक नया राजवंश नयी बंदोबस्ती लाता है।  हालांकि ब्रिटिश शासन से पहले सभी शासकों ने मनुस्मृति में उल्लेखित भूमि बंदोबस्त व्यवस्था का प्रयोग किया था । ब्रिटिश काल के प्रारंभिक समय में पहला भूमि बंदोबस्त 1815 में लाया गया। तब से लेकर अब तक कुल 12 भूमि बंदोबस्त उत्तराखंड में हो चुके हैं। हालांकि गोरखाओ द्वारा सन 1812 में भी भूमि बंदोबस्त का कार्य किया गया था। लेकिन गोरखाओं द्वारा लागू बन्दोबस्त को अंग्रेजों ने स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश काल में भूमि को कुमाऊं में थात कहा जाता था। और कृषक को थातवान कहा जाता था। जहां पूरे भारत में स्थायी बंदोबस्त, रैयतवाड़ी बंदोबस्त और महालवाड़ी बंदोबस्त व्यवस्था लागू थी। वही ब्रिटिश अधिकारियों ने कुमाऊं के भू-राजनैतिक महत्

उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न (उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14)

उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14 उत्तराखंड की प्रमुख जनजातियां वर्ष 1965 में केंद्र सरकार ने जनजातियों की पहचान के लिए लोकर समिति का गठन किया। लोकर समिति की सिफारिश पर 1967 में उत्तराखंड की 5 जनजातियों थारू, जौनसारी, भोटिया, बोक्सा, और राजी को एसटी (ST) का दर्जा मिला । राज्य की मात्र 2 जनजातियों को आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त है । सर्वप्रथम राज्य की राजी जनजाति को आदिम जनजाति का दर्जा मिला। बोक्सा जनजाति को 1981 में आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त हुआ था । राज्य में सर्वाधिक आबादी थारू जनजाति तथा सबसे कम आबादी राज्यों की रहती है। 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल एसटी आबादी 2,91,903 है। जुलाई 2001 से राज्य सेवाओं में अनुसूचित जन जातियों को 4% आरक्षण प्राप्त है। उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न विशेष सूचना :- लेख में दिए गए अधिकांश प्रश्न समूह-ग की पुरानी परीक्षाओं में पूछे गए हैं। और कुछ प्रश्न वर्तमान परीक्षाओं को देखते हुए उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित 25+ प्रश्न तैयार किए गए हैं। जो आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। बता दें की उत्तराखंड के 40 प्रश्नों में से 2

Uttrakhand current affairs in Hindi (May 2023)

Uttrakhand current affairs (MAY 2023) देवभूमि उत्तराखंड द्वारा आपको प्रतिमाह के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। जो आगामी परीक्षाओं में शत् प्रतिशत आने की संभावना रखते हैं। विशेषतौर पर किसी भी प्रकार की जॉब करने वाले परीक्षार्थियों के लिए सभी करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 की पीडीएफ फाइल प्राप्त करने के लिए संपर्क करें।  उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 ( मई ) (1) हाल ही में तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है। तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के किस जनपद में स्थित है। (a) चमोली  (b) उत्तरकाशी  (c) रुद्रप्रयाग  (d) पिथौरागढ़  व्याख्या :- तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। तुंगनाथ मंदिर समुद्र तल से 3640 मीटर (12800 फीट) की ऊंचाई पर स्थित एशिया का सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित शिवालय हैं। उत्तराखंड के पंच केदारों में से तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर का निर्माण कत्यूरी शासकों ने लगभग 8वीं सदी में करवाया था। हाल ही में इस मंदिर को राष्ट्रीय महत्त्व स्मारक घोषित करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 मार्च 2023

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर : उत्तराखंड

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर उत्तराखंड 1815 में गोरखों को पराजित करने के पश्चात उत्तराखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश शासन प्रारंभ हुआ। उत्तराखंड में अंग्रेजों की विजय के बाद कुमाऊं पर ब्रिटिश सरकार का शासन स्थापित हो गया और गढ़वाल मंडल को दो भागों में विभाजित किया गया। ब्रिटिश गढ़वाल और टिहरी गढ़वाल। अंग्रेजों ने अलकनंदा नदी का पश्चिमी भू-भाग पर परमार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह को दे दिया। जहां सुदर्शन शाह ने टिहरी को नई राजधानी बनाकर टिहरी वंश की स्थापना की । वहीं दूसरी तरफ अलकनंदा नदी के पूर्वी भू-भाग पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया। जिसे अंग्रेजों ने ब्रिटिश गढ़वाल नाम दिया। उत्तराखंड में ब्रिटिश शासन - 1815 ब्रिटिश सरकार कुमाऊं के भू-राजनीतिक महत्व को देखते हुए 1815 में कुमाऊं पर गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में शासन स्थापित किया अर्थात इस क्षेत्र में बंगाल प्रेसिडेंसी के अधिनियम पूर्ण रुप से लागू नहीं किए गए। कुछ को आंशिक रूप से प्रभावी किया गया तथा लेकिन अधिकांश नियम स्थानीय अधिकारियों को अपनी सुविधानुसार प्रभावी करने की अनुमति दी गई। गैर-विनियमित प्रांतों के जिला प्रमु