सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पंडित नैन सिंह रावत का जीवन परिचय

 पंडित नैन सिंह रावत  पंडित नैन सिंह रावत (1830-1895) एक महान खोजकर्ता थे। वे हिमालय और मध्य एशिया के क्षेत्र में अंग्रेज़ों के लिए सर्वे करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे।  आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पिथौरागढ़ (डीडीहाट) में उनकी 194वीं जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें उत्तराखंड के महान इतिहासकार व लेखक श्री शेखर पाठक जी के साथ राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक श्रीमती वन्दना गर्ब्याल जी और पिथौरागढ़ जिले के जिलाधिकारी श्री विनोद गिरी गोस्वामी जी उपस्थित रहेंगे। जीवन परिचय  पंडित नैन सिंह रावत का जन्म 1830 में उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मिलन गांव में हुआ था । उन्होंने अपने अनुभवों और अवलोकनों को डायरी में रिकॉर्ड किया और साथ ही उन्होंने अपनी पहली देसी अंदाज में सर्वेक्षण ज्ञान की पुस्तिका लिखी, जिसका नाम अक्षांश दर्पण (1871) था । अपने चचेरे भाई किशन सिंह और अन्य अनुवेषकों के साथ अनेक अभियान किए। उनके अभियानों से प्राप्त रिकॉर्ड के आधार पर उन्होंने बताया कि सांगपो नदी ही ब्रह्मपुत्र है।  पंडित नैन सिंह जी के

Uttrakhand current affairs in Hindi (May 2023)

Uttrakhand current affairs (MAY 2023)

देवभूमि उत्तराखंड द्वारा आपको प्रतिमाह के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। जो आगामी परीक्षाओं में शत् प्रतिशत आने की संभावना रखते हैं। विशेषतौर पर किसी भी प्रकार की जॉब करने वाले परीक्षार्थियों के लिए सभी करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 की पीडीएफ फाइल प्राप्त करने के लिए संपर्क करें। 



उत्तराखंड करेंट अफेयर्स 2023 ( मई )

(1) हाल ही में तुंगनाथ मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है। तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के किस जनपद में स्थित है।
(a) चमोली 
(b) उत्तरकाशी 
(c) रुद्रप्रयाग 
(d) पिथौरागढ़ 

व्याख्या :- तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। तुंगनाथ मंदिर समुद्र तल से 3640 मीटर (12800 फीट) की ऊंचाई पर स्थित एशिया का सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित शिवालय हैं। उत्तराखंड के पंच केदारों में से तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर का निर्माण कत्यूरी शासकों ने लगभग 8वीं सदी में करवाया था। हाल ही में इस मंदिर को राष्ट्रीय महत्त्व स्मारक घोषित करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 मार्च 2023 को जारी किया। रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय से तुंगनाथ मंदिर की दूरी 70 किलोमीटर है।


Answer - (c)

(2) उत्तराखंड के किस शहर में 25 से 27 मई जी-20 सम्मेलन की एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की दूसरी बैठक आयोजित की गई ?
(a) रामनगर
(b) नरेंद्र नगर
(c) ऋषिकेश
(d) देहरादून

व्याख्या :- उत्तराखंड के नरेंद्र नगर (टिहरी) में 25 से 27 मई जी-20 सम्मेलन की दूसरी बैठक पर एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप में जेंडर एंड करप्शन के मुद्दे पर चर्चा की गई। जबकि इससे पूर्व पहली बैठक रामनगर में 28 से 30 मार्च के बीच हुई थी।

Answer - (b)

(3) पांचवी राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2020-21 की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड राज्य का बाल लिंगानुपात है ?
(a) 888
(b) 984
(c) 1136
(d) 1022

व्याख्या :- 5वीं राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2022-21 की रिपोर्ट के अनुसार राज्य बाल लिंगानुपात 984 है। जबकि 2015-16 में 888 था। इसमें सर्वाधिक बाल लिंगानुपात अल्मोड़ा (1444), नैनीताल (1136) तथा उधम सिंह नगर (1022) का है।
लिंगानुपात - प्रति 1000 लड़कों के सापेक्ष में जन्म लेने वाली लड़कियों की संख्या को लिंगानुपात कहते हैं।
बाल लिंगानुपात - 1 से 5 वर्ष की आयु वर्ग तक के बच्चों में प्रति 1000 लड़कों के सापेक्ष में जन्म लेने वाली लड़कियों की संख्या को बाल लिंगानुपात कहते हैं

Answer - (b)

(4) देहरादून से दिल्ली के बीच उत्तराखंड की पहली वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किसने किया ?
(a) रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने
(b) मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने 
(c) राज्यपाल लेफ्टिनेंट गुरमीत सिंह
(d) इनमें से कोई नहीं

व्याख्या :- मई 2023 में दिल्ली की पांचवी तथा उत्तराखंड की पहली बंदे भारत आनंद विहार से देहरादून के सेमी हाई स्पीड ट्रेन शुरू की गई जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से किया। 

Answer - (d)

(5) उत्तराखंड में प्रथम बाल विधान सभा का गठन कब किया गया ?
(a) 2012
(b) 2014
(c) 2018
(d) 2022

व्याख्या :- राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से प्लान इंटरनेशनल के सहयोग से प्रथम बाल विधानसभा का गठन वर्ष 2014 में किया गया था। 

हाल ही में 5 से 6 जून तक ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा का दूसरा सत्र आयोजित किया गया है। जिसमें राज्य के सभी 13 जनपदों से 14 से 18 आयु वर्ग तक के 70 बालक बालिकाओं का बाल विधायक के रूप में चुना गया है।

Answer - (b)

(6) क्रिकेट खिलाड़ी आकाश मधवाल का संबंध है?
(a) रुड़की (हरिद्वार)
(b) कोटद्वार (पौड़ी)
(c) हल्द्वानी (नैनीताल)
(d) देहरादून 

व्याख्या :- हाल ही में क्रिकेट खिलाड़ी अकाश मधुबन में आईपीएल 2023 के एक मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 3.3 ओवर में 5 रन देकर 5 विकेट का कीर्तिमान रिकॉर्ड स्थापित किया। आकाश मधवाल रुड़की (हरिद्वार) जनपद के मूल निवासी हैं 

Answer - (a)

(7) हाल ही में किन्हें 1 मई 2023 को इंडिया स्टार आइकॉन अवार्ड शिक्षण और विभिन्न विश्व रिकॉर्ड (world record ) के क्षेत्र में सराहनीय उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया है ।
(a) डॉ कमला रावत
(b) डॉ सुकमा
(c) डॉ प्रियंका चौधरी
(d) हरिमोहन सिंह ऐठानी 

व्याख्या :- हाल ही में इन्हें 1 मई 2023 को इंडिया स्टार आइकॉन अवार्ड शिक्षण और विभिन्न विश्व रिकॉर्ड (world record ) के क्षेत्र में सराहनीय उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया है । यह अवार्ड इंडिया स्टार बुक ऑफ रिकॉर्ड/वर्ल्ड रिकॉर्ड अवार्ड्स संस्था ने प्रदान किया है। यह संस्था उत्तरप्रदेश की है और इसका मुख्यालय बरेली (उत्तर प्रदेश और गुरुग्राम (हरियाणा) में है। यह भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है।

Answer - (d)


(8) उत्तराखंड राज्य में कौशल उन्नयन रोजगार योजना कब लांच की गई ?
(a) 28 अप्रैल 2023
(b) 03 मई 2023
(c) 12 मई 2023
(d) 01 जून 2023

व्याख्या :- उत्तराखंड सरकार द्वारा विदेश में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक छात्रों को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने हेतु सहायता प्रदान करने के लिए 3 मई 2023 को सरकार द्वारा कौशल उन्नयन रोजगार योजना को मंजूरी प्रदान की गई। प्रथम चरण में नर्सिंग और हॉस्पिटैलिटी से जुड़े युवाओं को विदेश में रोजगार प्रदान करने के लिए सहायता प्रदान की गई । 

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह द्वारा की गई। इस योजना को प्रभावी बनाने के लिए 9 मई 2023 तक नर्सिंग कॉलेज से उत्तीर्ण सभी ANM और GNM के छात्रों को जापान में रोजगार के अवसरों से संबंधित जानकारी दी गई ।

Answer - (b)

(9)  उत्तराखंड में धार्मिक स्थानों पर किसी भी हुड़दंग नशा अथवा गंदगी करने वालों के विरुद्ध किस ऑपरेशन की शुरुआत की ?
(a) ऑपरेशन गंगा
(b) ऑपरेशन तीर्थ
(c) ऑपरेशन मर्यादा
(d) ऑपरेशन विरासत

व्याख्या :- उत्तराखंड पुलिस द्वारा मुख्य द्वार पर गंगा घाटों पर रोजाना होने वाली असामाजिक गतिविधियों को रोकने के लिए ऑपरेशन मर्यादा की शुरुआत की जिसके तहत गंगा घाटों पर 10 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। हाल ही में धर्म नगरी में गंगा घाटों पर स्पीकर पर गाने बजाकर अश्लीलता करने हर की पैड़ी क्षेत्र में गंगा की पहाड़ियों पर रखकर हुक्का पीने फर्जी किन्नरों की नौटंकी और बर्थडे मनाने की घटनाएं सामने आए हैं जिसके उपरांत धार्मिक स्थलो पर असमाजिक गतिविधियों को नियंत्रित करने हेतु उत्तराखंड पुलिस द्वारा यह ऑपरेशन मर्यादा की शुरुआत की गई।

Answer - (c)

(10) हाल में किन्हें सुंदरलाल बहुगुणा की द्वितीय पुण्य स्मृति पर 21 मई को हिमालय प्रहरी सम्मान 2023 से नवाजा गया ?
(a) अनिल जोशी 
(b) विजय जड़धारी 
(c) धूम सिंह नेगी 
(d) मेधा पाटेकर 

व्याख्या :-  सुंदरलाल बहुगुणा की द्वितीय पुण्य स्मृति पर 21 मई को इंदिरा गांधी पर्यावरण पुरस्कार से सम्मानित विजय जड़दारी को हिमालय प्रहरी सम्मान 2023 से नवाजा गया। इससे पूर्व वर्ष 2022 का पुरस्कार पर्यावरणविद धूम सिंह नेगी को दिया गया था। विजय जड़धारी ने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए बीज बचाओ आंदोलन को सूत्रपात किया था । 

Answer - (b)

(11) 5 जून को उत्तराखण्ड के किन गॉंवो को स्वच्छता और हरित श्रेणी में राष्ट्रीय पंचायत पुरूस्कार 2023 से सम्मानित किया गया
(a) जड़धार और चोपड़ियाल गाॅव
(b) माणा और गुंजी गांव
(c) औणी और माणा
(d) गुंजी और औणी

व्याख्या :- 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के टिहरी जिले के दो गांव जड़धार और चोपड़ियाल गांव को स्वच्छता और हरित श्रेणी में राष्ट्रीय पंचायत पुरूस्कार 2023 से सम्मानित किया गया‌। सामूहिक रूप से दोनों गांव ने मनरेगा, वन विभाग एवं हिमोत्थान परियोजना की सहायता से 7 किलोमीटर क्षेत्र में सघन वनीकरण का कार्य किया। वर्तमान समय में चोपड़ियाल गांव की ग्राम प्रधान सीमा डबराल है तथा जड़धार गांव की ग्राम प्रधान प्रीति जड़धारी हैं। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम है - beat plastic pollution।

Answer - (a)

(12) उत्तराखण्ड के किस जनपद के दो गांव जड़धार और चोपड़ियाल गाॅव को स्वच्छता और हरित श्रेणी में राष्ट्रीय पंचायतन पुरूस्कार 2023 में सम्मानित किया गया ?
(a) देहरादून 
(b) पौड़ी 
(c) टिहरी जनपद
(d) पिथौरागढ़ 

Answer - (c)

(13) मई 2023 में श्री अन्न महोत्सव का आयोजन उत्तराखंड के किस जनपद में किया गया ?
(a) पौड़ी 
(b) देहरादून 
(c) चम्पावत 
(d) अल्मोड़ा 



Answer - (b)

(14) स्टेट मिलेट मिशन के प्रभावी बनाने हेतु उत्तराखंड सरकार द्वारा बजट में कितनी धनराशि का प्रावधान किया गया है ?
(a) 73 करोड़ रुपए 
(b) 112 करोड़ रुपए 
(c) 140 करोड़ रुपए 
(d) 162 करोड़ रुपए 

व्याख्या :- 

Answer - (a)

(15) देहरादून के हाथीबाइकला में आयोजित श्री अन्न महोत्सव में मुख्य अतिथि कौन रहे ?
(a) श्री नरेंद्र मोदी 
(b) श्री नरेंद्र सिंह तोमर
(c) श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक'
(d) इनमें से कोई नहीं

व्याख्या :-

Answer - (b)

(16) उत्तराखंड के वर्तमान राज्य कृषि मंत्री कौन है ?
(a) सौरभ बहुगुणा 
(b) सतपाल महाराज 
(c) गणेश जोशी 
(d) डॉ. धन सिंह रावत 

Answer - (c)

(17) संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा किस वर्ष को "मिलेट वर्ष" घोषित किया गया है ?
(a) 2022
(b) 2023
(c) 2024
(d) 2025

Answer - (b)

(18) राज्य सरकार द्वारा "स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक कार्यक्रम" के तहत किस जनपद में समग्र स्कूलों को स्मार्ट स्कूल में परिवर्तित करने की घोषणा की गई है ?
(a) देहरादून 
(b) चम्पावत 
(c) अल्मोड़ा 
(d) ऊधम सिंह नगर 

Answer - (b)

(19) राष्ट्रीय प्राकृतिक कृषि मिशन के तहत उत्तराखंड के कितनों जिलों में प्राकृतिक खेती की जाएगी?
(a) 2
(b) 5
(c) 8
(d) 10


Answer - (d)

(20) केंद्र द्वारा संचालित राष्ट्रीय प्राकृतिक कृषि मिशन के तहत उत्तराखंड में मुख्यमंत्री प्राकृतिक कृषि योजना के लिए कितने क्षेत्र के लिए स्वीकृति प्राप्त हुई है ?
(a) 4000 हेक्टेयर 
(b) 6400 हेक्टेयर 
(c) 9000 हेक्टेयर 
(d) 12800 हेक्टेयर 

Answer - (b)

उत्तराखंड मॉडल पेपर 2023
Total practice set - 20




उत्तराखंड स्पेशल करेंट अफेयर्स 2023



उत्तराखंड में होने वाली सभी परीक्षाओं की तैयारी के लिए उत्तराखंड स्पेशल करेंट अफेयर्स 2023 की E-book उपलब्ध है। जिसमें जून 2022 से जून‌ 2023 तक के करेंट अफेयर्स व्याख्या सहित दिए गए हैं। E-book का मूल्य मात्र ₹10 है।

अधिक जानकारी के लिए दिए गए नंबर पर मैसेज करें। 
6396956412, 9568166280

Related posts :-








टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर : उत्तराखंड

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर उत्तराखंड 1815 में गोरखों को पराजित करने के पश्चात उत्तराखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश शासन प्रारंभ हुआ। उत्तराखंड में अंग्रेजों की विजय के बाद कुमाऊं पर ब्रिटिश सरकार का शासन स्थापित हो गया और गढ़वाल मंडल को दो भागों में विभाजित किया गया। ब्रिटिश गढ़वाल और टिहरी गढ़वाल। अंग्रेजों ने अलकनंदा नदी का पश्चिमी भू-भाग पर परमार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह को दे दिया। जहां सुदर्शन शाह ने टिहरी को नई राजधानी बनाकर टिहरी वंश की स्थापना की । वहीं दूसरी तरफ अलकनंदा नदी के पूर्वी भू-भाग पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया। जिसे अंग्रेजों ने ब्रिटिश गढ़वाल नाम दिया। उत्तराखंड में ब्रिटिश शासन - 1815 ब्रिटिश सरकार कुमाऊं के भू-राजनीतिक महत्व को देखते हुए 1815 में कुमाऊं पर गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में शासन स्थापित किया अर्थात इस क्षेत्र में बंगाल प्रेसिडेंसी के अधिनियम पूर्ण रुप से लागू नहीं किए गए। कुछ को आंशिक रूप से प्रभावी किया गया तथा लेकिन अधिकांश नियम स्थानीय अधिकारियों को अपनी सुविधानुसार प्रभावी करने की अनुमति दी गई। गैर-विनियमित प्रांतों के जिला प्रमु

परमार वंश - उत्तराखंड का इतिहास (भाग -1)

उत्तराखंड का इतिहास History of Uttarakhand भाग -1 परमार वंश का इतिहास उत्तराखंड में सर्वाधिक विवादित और मतभेद पूर्ण रहा है। जो परमार वंश के इतिहास को कठिन बनाता है परंतु विभिन्न इतिहासकारों की पुस्तकों का गहन विश्लेषण करके तथा पुस्तक उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास (अजय रावत) को मुख्य आधार मानकर परमार वंश के संपूर्ण नोट्स प्रस्तुत लेख में तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में 688 ईसवी से 1947 ईसवी तक शासकों ने शासन किया है (बैकेट के अनुसार)।  गढ़वाल में परमार वंश का शासन सबसे अधिक रहा।   जिसमें लगभग 12 शासकों का अध्ययन विस्तारपूर्वक दो भागों में विभाजित करके करेंगे और अंत में लेख से संबंधित प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे। परमार वंश (गढ़वाल मंडल) (भाग -1) छठी सदी में हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात संपूर्ण उत्तर भारत में भारी उथल-पुथल हुई । देश में कहीं भी कोई बड़ी महाशक्ति नहीं बची थी । जो सभी प्रांतों पर नियंत्रण स्थापित कर सके। बड़े-बड़े जनपदों के साथ छोटे-छोटे प्रांत भी स्वतंत्रता की घोषणा करने लगे। कन्नौज से सुदूर उत्तर में स्थित उत्तराखंड की पहाड़ियों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उत्

उत्तराखंड में भूमि बंदोबस्त का इतिहास

  भूमि बंदोबस्त व्यवस्था         उत्तराखंड का इतिहास भूमि बंदोबस्त आवश्यकता क्यों ? जब देश में उद्योगों का विकास नहीं हुआ था तो समस्त अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर थी। उस समय राजा को सर्वाधिक कर की प्राप्ति कृषि से होती थी। अतः भू राजस्व आय प्राप्त करने के लिए भूमि बंदोबस्त व्यवस्था लागू की जाती थी । दरअसल जब भी कोई राजवंश का अंत होता है तब एक नया राजवंश नयी बंदोबस्ती लाता है।  हालांकि ब्रिटिश शासन से पहले सभी शासकों ने मनुस्मृति में उल्लेखित भूमि बंदोबस्त व्यवस्था का प्रयोग किया था । ब्रिटिश काल के प्रारंभिक समय में पहला भूमि बंदोबस्त 1815 में लाया गया। तब से लेकर अब तक कुल 12 भूमि बंदोबस्त उत्तराखंड में हो चुके हैं। हालांकि गोरखाओ द्वारा सन 1812 में भी भूमि बंदोबस्त का कार्य किया गया था। लेकिन गोरखाओं द्वारा लागू बन्दोबस्त को अंग्रेजों ने स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश काल में भूमि को कुमाऊं में थात कहा जाता था। और कृषक को थातवान कहा जाता था। जहां पूरे भारत में स्थायी बंदोबस्त, रैयतवाड़ी बंदोबस्त और महालवाड़ी बंदोबस्त व्यवस्था लागू थी। वही ब्रिटिश अधिकारियों ने कुमाऊं के भू-राजनैतिक महत्

चंद राजवंश : उत्तराखंड का इतिहास

चंद राजवंश का इतिहास पृष्ठभूमि उत्तराखंड में कुणिंद और परमार वंश के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजवंश है।  चंद वंश की स्थापना सोमचंद ने 1025 ईसवी के आसपास की थी। वैसे तो तिथियां अभी तक विवादित हैं। लेकिन कत्यूरी वंश के समय आदि गुरु शंकराचार्य  का उत्तराखंड में आगमन हुआ और उसके बाद कन्नौज में महमूद गजनवी के आक्रमण से ज्ञात होता है कि तो लगभग 1025 ईसवी में सोमचंद ने चंपावत में चंद वंश की स्थापना की है। विभिन्न इतिहासकारों ने विभिन्न मत दिए हैं। सवाल यह है कि किसे सच माना जाए ? उत्तराखंड के इतिहास में अजय रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की सभी पुस्तकों का विश्लेषण किया गया है। उनके द्वारा दिए गए निष्कर्ष के आधार पर यह कहा जा सकता है । उपयुक्त दिए गए सभी नोट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सर्वोत्तम उचित है। चंद राजवंश का इतिहास चंद्रवंशी सोमचंद ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में लगभग 900 वर्षों तक शासन किया है । जिसमें 60 से अधिक राजाओं का वर्णन है । अब यदि आप सभी राजाओं का अध्ययन करते हैं तो मुमकिन नहीं है कि सभी को याद कर सकें । और अधिकांश राजा ऐसे हैं । जिनका केवल नाम पता है । उनक

भारत की जनगणना 2011 से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न (भाग -01)

भारत की जनगणना 2011 मित्रों वर्तमान परीक्षाओं को पास करने के लिए रखने से बात नहीं बनेगी अब चाहे वह इतिहास भूगोल हो या हमारे भारत की जनगणना हो अगर हम रटते हैं तो बहुत सारे तथ्यों को रटना पड़ेगा जिनको याद रखना संभव नहीं है कोशिश कीजिए समझ लीजिए और एक दूसरे से रिलेट कीजिए। आज हम 2011 की जनगणना के सभी तथ्यों को समझाने की कोशिश करेंगे। यहां प्रत्येक बिन्दु का भौगोलिक कारण उल्लेख करना संभव नहीं है। इसलिए जब आप भारत की जनगणना के नोट्स तैयार करें तो भौगोलिक कारणों पर विचार अवश्य करें जैसे अगर किसी की जनसंख्या अधिक है तो क्यों है ?, अगर किसी की साक्षरता दर अधिक है तो क्यों है? अगर आप इस तरह करेंगे तो शत-प्रतिशत है कि आप लंबे समय तक इन चीजों को याद रख पाएंगे साथ ही उनसे संबंधित अन्य तथ्य को भी आपको याद रख सकेंगे ।  भारत की जनगणना (भाग -01) वर्ष 2011 में भारत की 15वीं जनगणना की गई थी। 2011 की जनगणना के अनुसार भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर था तथा भारत की कुल आबादी 121,08,54,922 (121 करोड़) थी। जिसमें पुरुषों की जनसंख्या 62.32 करोड़ एवं महिलाओं की 51.47 करोड़ थी। जनसंख्या की दृष्टि

उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न (उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14)

उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14 उत्तराखंड की प्रमुख जनजातियां वर्ष 1965 में केंद्र सरकार ने जनजातियों की पहचान के लिए लोकर समिति का गठन किया। लोकर समिति की सिफारिश पर 1967 में उत्तराखंड की 5 जनजातियों थारू, जौनसारी, भोटिया, बोक्सा, और राजी को एसटी (ST) का दर्जा मिला । राज्य की मात्र 2 जनजातियों को आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त है । सर्वप्रथम राज्य की राजी जनजाति को आदिम जनजाति का दर्जा मिला। बोक्सा जनजाति को 1981 में आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त हुआ था । राज्य में सर्वाधिक आबादी थारू जनजाति तथा सबसे कम आबादी राज्यों की रहती है। 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल एसटी आबादी 2,91,903 है। जुलाई 2001 से राज्य सेवाओं में अनुसूचित जन जातियों को 4% आरक्षण प्राप्त है। उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न विशेष सूचना :- लेख में दिए गए अधिकांश प्रश्न समूह-ग की पुरानी परीक्षाओं में पूछे गए हैं। और कुछ प्रश्न वर्तमान परीक्षाओं को देखते हुए उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित 25+ प्रश्न तैयार किए गए हैं। जो आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। बता दें की उत्तराखंड के 40 प्रश्नों में से 2

उत्तराखंड की प्रमुख योजनाएं

उत्तराखंड की प्रमुख योजनाऐं उत्तराखंड की टॉप 10 सबसे महत्वपूर्ण योजना उपयुक्त लेख में उत्तराखंड की प्रमुख योजनाओं की व्याख्या की गई है। जो उत्तराखंड की आगामी परीक्षाओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। अतः लेख को अन्त तक जरूर पढ़ें व उनसे संबंधित प्रश्नों के उत्तर दें ।  (1) मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना’ का शुभारंभ 7 मार्च 2019 को किया गया। हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए ‘मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना’ का पुन: शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने 11 बच्चों को दूध वितरित कर योजना का शुभारंभ किया। जिस कारण यह योजना प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से अत्यधिक हो जाती है। उद्देश्य मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का पुन: शुभारंभ होने से बच्चों के विकास एवं उन्हें पर्याप्त पोषण मिलने में बड़ी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार माँ का आँचल बच्चे का धूपछाँव से बचाव करता है, उसी प्रकार ‘आँचल अमृत योजना’ बच्चों में कुपोषण को द