सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पंडित नैन सिंह रावत का जीवन परिचय

 पंडित नैन सिंह रावत  पंडित नैन सिंह रावत (1830-1895) एक महान खोजकर्ता थे। वे हिमालय और मध्य एशिया के क्षेत्र में अंग्रेज़ों के लिए सर्वे करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे।  आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पिथौरागढ़ (डीडीहाट) में उनकी 194वीं जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें उत्तराखंड के महान इतिहासकार व लेखक श्री शेखर पाठक जी के साथ राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक श्रीमती वन्दना गर्ब्याल जी और पिथौरागढ़ जिले के जिलाधिकारी श्री विनोद गिरी गोस्वामी जी उपस्थित रहेंगे। जीवन परिचय  पंडित नैन सिंह रावत का जन्म 1830 में उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मिलन गांव में हुआ था । उन्होंने अपने अनुभवों और अवलोकनों को डायरी में रिकॉर्ड किया और साथ ही उन्होंने अपनी पहली देसी अंदाज में सर्वेक्षण ज्ञान की पुस्तिका लिखी, जिसका नाम अक्षांश दर्पण (1871) था । अपने चचेरे भाई किशन सिंह और अन्य अनुवेषकों के साथ अनेक अभियान किए। उनके अभियानों से प्राप्त रिकॉर्ड के आधार पर उन्होंने बताया कि सांगपो नदी ही ब्रह्मपुत्र है।  पंडित नैन सिंह जी के

Weekly current affair (8 feb. To 14 Feb)

 7 days challenge

Weekly current affairs in hindi

8 February to 14 February (Top -11)

नमस्कार मित्रों जिन अभ्यर्थियों को लगता है कि उनके करंट अफेयर की तैयारी नहीं हो पाती है । किसी कारणवश उन्हें करंट अफेयर की तैयारी करने का समय नहीं मिलता है। उन परीक्षार्थियों के लिए हर सप्ताह के विशेष 11 questions की तैयारी कराई जाएगी। जिनकी 90% संभावना प्रतियोगी परीक्षाओं में आने का होती है। कोई फालतू क्वेश्चन नहीं होंगे। केवल उन्हीं प्रश्नों पर बात की जाएगी। जो आते ही आते हैं। यदि आप सप्ताह में इन 11 most important question को अच्छे से तैयार कर लेते हैं तो इतना दावा कर सकता हूं कि परीक्षा में 50 नंबर की सामान्य ज्ञान के questions में से 30+ ला सकते हो । और जो प्रतिदिन करंट अफेयर पढ़ते हैं उनके लिए यह क्वेश्चन एक अच्छा रिवीजन साबित करेंगे।

Top 10 current quiz

(1) हाल ही में "महात्मा गांधी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार 2021" किसे दी जाने की घोषणा की है?

(a) संदीप कुमार

(b) मृदुल सिन्हा

(c) प्रदीप सरदाना

(d) सुनील अरोड़ा

व्याख्या : वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप सरदाना को यह पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय योगदान के लिए इस वर्ष का महात्मा गांधी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार देने की घोषणा की गई है । उन्होंने मात्र 14 वर्ष की आयु में अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत की थी। इसके अलावा सरदाना को लेखन काव्य के साथ टेलीविजन और सिनेमा के लिए भी अनेकों पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

(2) 10 फरवरी को भारत और अमेरिका के विदेश मंत्री द्वारा "क्वाड" में सहयोग की चर्चा की गई । क्वाड समूह में निम्न में से कौन सा देश शामिल नहीं है ?

(a) अमेरिका

(b) भारत

(c) रूस

(d) ऑस्ट्रेलिया

व्याख्या : QUAD की फुल फॉर्म है - Quadrilateral Security Dilouge ) अर्थात चतुर्भुज सुरक्षा संवाद संक्षिप्त में क्वाड कहां जाता है । जिसने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच औपचारिक रणनीतिक वार्ताएं होती है। 

(3) खबरों में रहा "पोवितारा वन्य जीव अभ्यारण" कहां स्थित है?

(a) हिमाचल प्रदेश

(b) मध्य प्रदेश

(c) असम

(d) पश्चिम बंगाल

व्याख्या : "पावितारा वन्यजीव अभ्यारण" को "मिनी काजीरंगा" भी कहा जाता है । यह असम में स्थित है । इसका कुल क्षेत्रफल 16 वर्ग किलोमीटर है। हाल ही में इसका सर्वेक्षण किया गया है। सर्वे के अनुसार इसमें 58 प्रकार की जल पक्षियों की प्रजाति पाई गई है।

(4) कोविड-19 महामारी के दौरान जान बचाने वाले रक्षकों के लिए covid-19 war memorial बनाने की घोषणा किस राज्य के द्वारा की गई है ?

(a) ओडिशा

(b) बिहार

(c) गुजरात

(d) झारखंड

(5) मध्य प्रदेश सरकार किस योजना के द्वारा आशा है बुजुर्गों बाद दिव्यांगों के लिए घर-घर राशन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

(a) अम्मा भोजनालय

(b) मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना

(c) करुणा अभियान

(d) मुख्यमंत्री आवास योजना

व्याख्या : प्रारंभ में मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना ग्वालियर जिले का एक मॉडल था । लेकिन हाल ही में  मध्य प्रदेश के सभी जिलों के लिए योजना के द्वारा असहाय बुजुर्गों व दिव्यांगों को घर-घर राशन पहुंचाने  के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा प्रारंभ किया गया है। इसमें 65 वर्ष से अधिक उम्र के असहाय बुजुर्गों का इस योजना के द्वारा लाभ दिया जाएगा।

(6) शहतूत बांध निम्न में से किस नदी पर बनाने का भारत-अफगानिस्तान के मध्य समझौता हुआ है।

(a) सतलुज नदी

(b) रावी नदी

(c) चिनाब नदी

(d) काबुल नदी

व्याख्या : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच शहतूत बांध के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं । यह बांध  काबुल नदी पर बनाया जाएगा । इससे लगभग 20 लाख लोगों को  स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सकेगा । इसमें लगभग 29 करोड की लागत का अनुमान लगाया गया  है।

(7) हाल ही में विश्व के सबसे पुराने जीवाश्म की खोज की गई है। वह स्थान भारत में कहां स्थित है ?

(a) हरियाणा

(b) मध्य प्रदेश

(c) उत्तराखंड

(d) उत्तर प्रदेश

(8) हाल ही में स्टीव स्मिथ को तीसरी बार एलन बॉर्डर पदक से नवाजा गया है । वह किस देश के खिलाड़ी है ?

(a) ऑस्ट्रेलिया

(b) न्यूजीलैंड

(c) इंग्लैंड

(d) वेस्टइंडीज

(9) श्रीविल्लपुपुर मेघमलाई टाइगर रिजर्व को किस राज्य में स्थापित किये जाने की मंजूरी मिली है ?

(a) मध्य प्रदेश

(b) केरल

(c) तमिलनाडु

(d) उत्तराखंड

व्याख्या : तमिलनाडु में पहले से चार टाइगर रिजर्व है ।  (१) कलक्कड़ मुंडनथुराई , (२) अन्नामलाई (3)मुधुमलाई और (4) सत्यमंगलम टाइगर रिज़र्व । एनटीसीए द्वारा तमिलनाडु में 5वें श्रीविल्लपुपुर मेघमलाई टाइगर रिजर्व बनाने की मंजूरी दी है। इसे मिलाकर भारत में कुल 51 टाइगर रिजर्व हो जाएंगे।

(10) संयुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद एक लंबी अवधि से चर्चा में बना हुआ है ? इसकी स्थापना कब हुई थी

(a) 1945

(b) 1951

(c) 1965

(d) 1976

व्याख्या  : संयुक्त राष्ट्रीय संघ की स्थापना 1945 में की गई थी । इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर (अमेरिका) में है। इसमें 5 स्थाई सदस्य देश होते हैं। और 10 अस्थाई सदस्य देश होते हैं । अस्थाई सदस्य देशों का कार्यकाल 2 वर्ष का होता है। भारत 2021 में आठवीं बार अस्थाई सदस्य देश बना है।

(11) हाल ही में नंदा देवी ग्लेशियर के टूटने से धौलीगंगा ऋषि गंगा और अलकनंदा नदियों के जलस्तर में वृद्धि हो गई यह ग्लेशियर उत्तराखंड में कहां स्थित है ?

(a) रुद्रप्रयाग

(b) उत्तरकाशी

(c) चमोली

(d) हरिद्वार

व्याख्या : आपदाओं से भरा राज्य उत्तराखंड के चमोली जिले में नंदा देवी ग्लेशियर के टूटने से धौलीगंगा नदी ऋषि गंगा नदी और अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ गया । जिससे (1) तपोवन विष्णुगढ़ जलविद्युत प्रोजेक्ट और (२) ऋषि गंगा जल विद्युत प्रोजेक्ट को भारी नुकसान हुआ। और जोशीमठ के आसपास वाले इलाकों पर भारी क्षति हुई।

यदि आपको मेरे द्वारा तैयार की गई प्रश्नोत्तरी weekly current affairs ( 7 days challenge) की सीरीज पसंद आती है तो अधिक से अधिक लोगों को शेयर कीजिए। यदि किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट कीजिए । पिछले सप्ताह की करंट अफेयर नहीं पढ़ पाए हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर पढ़ सकते हैं। 

विशेष : उत्तराखंड का इतिहास के संपूर्ण नोट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Related post :-




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर : उत्तराखंड

ब्रिटिश कुमाऊं कमिश्नर उत्तराखंड 1815 में गोरखों को पराजित करने के पश्चात उत्तराखंड में ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश शासन प्रारंभ हुआ। उत्तराखंड में अंग्रेजों की विजय के बाद कुमाऊं पर ब्रिटिश सरकार का शासन स्थापित हो गया और गढ़वाल मंडल को दो भागों में विभाजित किया गया। ब्रिटिश गढ़वाल और टिहरी गढ़वाल। अंग्रेजों ने अलकनंदा नदी का पश्चिमी भू-भाग पर परमार वंश के 55वें शासक सुदर्शन शाह को दे दिया। जहां सुदर्शन शाह ने टिहरी को नई राजधानी बनाकर टिहरी वंश की स्थापना की । वहीं दूसरी तरफ अलकनंदा नदी के पूर्वी भू-भाग पर अंग्रेजों का अधिकार हो गया। जिसे अंग्रेजों ने ब्रिटिश गढ़वाल नाम दिया। उत्तराखंड में ब्रिटिश शासन - 1815 ब्रिटिश सरकार कुमाऊं के भू-राजनीतिक महत्व को देखते हुए 1815 में कुमाऊं पर गैर-विनियमित क्षेत्र के रूप में शासन स्थापित किया अर्थात इस क्षेत्र में बंगाल प्रेसिडेंसी के अधिनियम पूर्ण रुप से लागू नहीं किए गए। कुछ को आंशिक रूप से प्रभावी किया गया तथा लेकिन अधिकांश नियम स्थानीय अधिकारियों को अपनी सुविधानुसार प्रभावी करने की अनुमति दी गई। गैर-विनियमित प्रांतों के जिला प्रमु

परमार वंश - उत्तराखंड का इतिहास (भाग -1)

उत्तराखंड का इतिहास History of Uttarakhand भाग -1 परमार वंश का इतिहास उत्तराखंड में सर्वाधिक विवादित और मतभेद पूर्ण रहा है। जो परमार वंश के इतिहास को कठिन बनाता है परंतु विभिन्न इतिहासकारों की पुस्तकों का गहन विश्लेषण करके तथा पुस्तक उत्तराखंड का राजनैतिक इतिहास (अजय रावत) को मुख्य आधार मानकर परमार वंश के संपूर्ण नोट्स प्रस्तुत लेख में तैयार किए गए हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में 688 ईसवी से 1947 ईसवी तक शासकों ने शासन किया है (बैकेट के अनुसार)।  गढ़वाल में परमार वंश का शासन सबसे अधिक रहा।   जिसमें लगभग 12 शासकों का अध्ययन विस्तारपूर्वक दो भागों में विभाजित करके करेंगे और अंत में लेख से संबंधित प्रश्नों का भी अध्ययन करेंगे। परमार वंश (गढ़वाल मंडल) (भाग -1) छठी सदी में हर्षवर्धन की मृत्यु के पश्चात संपूर्ण उत्तर भारत में भारी उथल-पुथल हुई । देश में कहीं भी कोई बड़ी महाशक्ति नहीं बची थी । जो सभी प्रांतों पर नियंत्रण स्थापित कर सके। बड़े-बड़े जनपदों के साथ छोटे-छोटे प्रांत भी स्वतंत्रता की घोषणा करने लगे। कन्नौज से सुदूर उत्तर में स्थित उत्तराखंड की पहाड़ियों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। उत्

उत्तराखंड में भूमि बंदोबस्त का इतिहास

  भूमि बंदोबस्त व्यवस्था         उत्तराखंड का इतिहास भूमि बंदोबस्त आवश्यकता क्यों ? जब देश में उद्योगों का विकास नहीं हुआ था तो समस्त अर्थव्यवस्था कृषि पर निर्भर थी। उस समय राजा को सर्वाधिक कर की प्राप्ति कृषि से होती थी। अतः भू राजस्व आय प्राप्त करने के लिए भूमि बंदोबस्त व्यवस्था लागू की जाती थी । दरअसल जब भी कोई राजवंश का अंत होता है तब एक नया राजवंश नयी बंदोबस्ती लाता है।  हालांकि ब्रिटिश शासन से पहले सभी शासकों ने मनुस्मृति में उल्लेखित भूमि बंदोबस्त व्यवस्था का प्रयोग किया था । ब्रिटिश काल के प्रारंभिक समय में पहला भूमि बंदोबस्त 1815 में लाया गया। तब से लेकर अब तक कुल 12 भूमि बंदोबस्त उत्तराखंड में हो चुके हैं। हालांकि गोरखाओ द्वारा सन 1812 में भी भूमि बंदोबस्त का कार्य किया गया था। लेकिन गोरखाओं द्वारा लागू बन्दोबस्त को अंग्रेजों ने स्वीकार नहीं किया। ब्रिटिश काल में भूमि को कुमाऊं में थात कहा जाता था। और कृषक को थातवान कहा जाता था। जहां पूरे भारत में स्थायी बंदोबस्त, रैयतवाड़ी बंदोबस्त और महालवाड़ी बंदोबस्त व्यवस्था लागू थी। वही ब्रिटिश अधिकारियों ने कुमाऊं के भू-राजनैतिक महत्

चंद राजवंश : उत्तराखंड का इतिहास

चंद राजवंश का इतिहास पृष्ठभूमि उत्तराखंड में कुणिंद और परमार वंश के बाद सबसे लंबे समय तक शासन करने वाला राजवंश है।  चंद वंश की स्थापना सोमचंद ने 1025 ईसवी के आसपास की थी। वैसे तो तिथियां अभी तक विवादित हैं। लेकिन कत्यूरी वंश के समय आदि गुरु शंकराचार्य  का उत्तराखंड में आगमन हुआ और उसके बाद कन्नौज में महमूद गजनवी के आक्रमण से ज्ञात होता है कि तो लगभग 1025 ईसवी में सोमचंद ने चंपावत में चंद वंश की स्थापना की है। विभिन्न इतिहासकारों ने विभिन्न मत दिए हैं। सवाल यह है कि किसे सच माना जाए ? उत्तराखंड के इतिहास में अजय रावत जी के द्वारा उत्तराखंड की सभी पुस्तकों का विश्लेषण किया गया है। उनके द्वारा दिए गए निष्कर्ष के आधार पर यह कहा जा सकता है । उपयुक्त दिए गए सभी नोट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सर्वोत्तम उचित है। चंद राजवंश का इतिहास चंद्रवंशी सोमचंद ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में लगभग 900 वर्षों तक शासन किया है । जिसमें 60 से अधिक राजाओं का वर्णन है । अब यदि आप सभी राजाओं का अध्ययन करते हैं तो मुमकिन नहीं है कि सभी को याद कर सकें । और अधिकांश राजा ऐसे हैं । जिनका केवल नाम पता है । उनक

भारत की जनगणना 2011 से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न (भाग -01)

भारत की जनगणना 2011 मित्रों वर्तमान परीक्षाओं को पास करने के लिए रखने से बात नहीं बनेगी अब चाहे वह इतिहास भूगोल हो या हमारे भारत की जनगणना हो अगर हम रटते हैं तो बहुत सारे तथ्यों को रटना पड़ेगा जिनको याद रखना संभव नहीं है कोशिश कीजिए समझ लीजिए और एक दूसरे से रिलेट कीजिए। आज हम 2011 की जनगणना के सभी तथ्यों को समझाने की कोशिश करेंगे। यहां प्रत्येक बिन्दु का भौगोलिक कारण उल्लेख करना संभव नहीं है। इसलिए जब आप भारत की जनगणना के नोट्स तैयार करें तो भौगोलिक कारणों पर विचार अवश्य करें जैसे अगर किसी की जनसंख्या अधिक है तो क्यों है ?, अगर किसी की साक्षरता दर अधिक है तो क्यों है? अगर आप इस तरह करेंगे तो शत-प्रतिशत है कि आप लंबे समय तक इन चीजों को याद रख पाएंगे साथ ही उनसे संबंधित अन्य तथ्य को भी आपको याद रख सकेंगे ।  भारत की जनगणना (भाग -01) वर्ष 2011 में भारत की 15वीं जनगणना की गई थी। 2011 की जनगणना के अनुसार भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,263 वर्ग किलोमीटर था तथा भारत की कुल आबादी 121,08,54,922 (121 करोड़) थी। जिसमें पुरुषों की जनसंख्या 62.32 करोड़ एवं महिलाओं की 51.47 करोड़ थी। जनसंख्या की दृष्टि

उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न (उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14)

उत्तराखंड प्रश्नोत्तरी -14 उत्तराखंड की प्रमुख जनजातियां वर्ष 1965 में केंद्र सरकार ने जनजातियों की पहचान के लिए लोकर समिति का गठन किया। लोकर समिति की सिफारिश पर 1967 में उत्तराखंड की 5 जनजातियों थारू, जौनसारी, भोटिया, बोक्सा, और राजी को एसटी (ST) का दर्जा मिला । राज्य की मात्र 2 जनजातियों को आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त है । सर्वप्रथम राज्य की राजी जनजाति को आदिम जनजाति का दर्जा मिला। बोक्सा जनजाति को 1981 में आदिम जनजाति का दर्जा प्राप्त हुआ था । राज्य में सर्वाधिक आबादी थारू जनजाति तथा सबसे कम आबादी राज्यों की रहती है। 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य की कुल एसटी आबादी 2,91,903 है। जुलाई 2001 से राज्य सेवाओं में अनुसूचित जन जातियों को 4% आरक्षण प्राप्त है। उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित प्रश्न विशेष सूचना :- लेख में दिए गए अधिकांश प्रश्न समूह-ग की पुरानी परीक्षाओं में पूछे गए हैं। और कुछ प्रश्न वर्तमान परीक्षाओं को देखते हुए उत्तराखंड की जनजातियों से संबंधित 25+ प्रश्न तैयार किए गए हैं। जो आगामी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। बता दें की उत्तराखंड के 40 प्रश्नों में से 2

उत्तराखंड की प्रमुख योजनाएं

उत्तराखंड की प्रमुख योजनाऐं उत्तराखंड की टॉप 10 सबसे महत्वपूर्ण योजना उपयुक्त लेख में उत्तराखंड की प्रमुख योजनाओं की व्याख्या की गई है। जो उत्तराखंड की आगामी परीक्षाओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। अतः लेख को अन्त तक जरूर पढ़ें व उनसे संबंधित प्रश्नों के उत्तर दें ।  (1) मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना’ का शुभारंभ 7 मार्च 2019 को किया गया। हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए ‘मुख्यमंत्री आँचल अमृत योजना’ का पुन: शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने 11 बच्चों को दूध वितरित कर योजना का शुभारंभ किया। जिस कारण यह योजना प्रतियोगी परीक्षा की दृष्टि से अत्यधिक हो जाती है। उद्देश्य मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना का पुन: शुभारंभ होने से बच्चों के विकास एवं उन्हें पर्याप्त पोषण मिलने में बड़ी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार माँ का आँचल बच्चे का धूपछाँव से बचाव करता है, उसी प्रकार ‘आँचल अमृत योजना’ बच्चों में कुपोषण को द