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पंडित नैन सिंह रावत का जीवन परिचय

 पंडित नैन सिंह रावत  पंडित नैन सिंह रावत (1830-1895) एक महान खोजकर्ता थे। वे हिमालय और मध्य एशिया के क्षेत्र में अंग्रेज़ों के लिए सर्वे करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे।  आज जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पिथौरागढ़ (डीडीहाट) में उनकी 194वीं जयंती के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें उत्तराखंड के महान इतिहासकार व लेखक श्री शेखर पाठक जी के साथ राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निदेशक श्रीमती वन्दना गर्ब्याल जी और पिथौरागढ़ जिले के जिलाधिकारी श्री विनोद गिरी गोस्वामी जी उपस्थित रहेंगे। जीवन परिचय  पंडित नैन सिंह रावत का जन्म 1830 में उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मिलन गांव में हुआ था । उन्होंने अपने अनुभवों और अवलोकनों को डायरी में रिकॉर्ड किया और साथ ही उन्होंने अपनी पहली देसी अंदाज में सर्वेक्षण ज्ञान की पुस्तिका लिखी, जिसका नाम अक्षांश दर्पण (1871) था । अपने चचेरे भाई किशन सिंह और अन्य अनुवेषकों के साथ अनेक अभियान किए। उनके अभियानों से प्राप्त रिकॉर्ड के आधार पर उन्होंने बताया कि सांगपो नदी ही ब्रह्मपुत्र है।  पंडित नैन सिंह जी के

हिन्दी प्रश्नोत्तरी -03 (शब्दों का वर्गीकरण)

हिन्दी प्रश्नोत्तरी (भाग -03)

शब्दों के वर्गीकरण से सम्बंधित महत्त्वपूर्ण प्रश्न 

वर्तमान परिक्षा के पैटर्न को देखते हुए दिए गए लेख में शब्दों के वर्गीकरण (हिन्दी नोट्स भाग -03) से 40+ बहुविकल्पीय प्रश्नों को तैयार किया गया है। इस प्रश्नोत्तरी में तार्किक प्रश्न, सुमेलित, कथन-कारक वाले बहुविकल्पीय प्रश्नों को तैयार किया गया है। उम्मीद करते हैं इन प्रश्नों के हल करने से आपके हिन्दी में
शब्दों के वर्गीकरण से सम्बंधित सभी प्रश्नों के उत्तर सही करने में मदद मिलेगी।

हिन्दी प्रश्नोत्तरी (भाग-03)

(1) शब्दों का वर्गीकरण कितने आधारों पर किया जा सकता है?
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) पाँच

(2) उत्पत्ति / स्रोत / इतिहास के आधार पर कौन से शब्द नहीं आते हैं?
(a) तत्सम शब्द
(b) योगिक शब्द
(c) देशज शब्द
(d) विदेशी शब्द

(3) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: तद्भव शब्दों में अनुस्वार का प्रयोग होता है।
कथन 2: तत्सम शब्दों में चंद्रबिंदु का प्रयोग होता है।

उत्तर दीजिए 

(a) केवल कथन 1 सही है
(b) केवल कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(4) तद्भव शब्द "पाहन" का तत्सम रूप क्या है?
(a) पत्थर
(b) प्रस्तर
(c) प्रस्तान
(d) पाषाण

(5) कौन सा शब्द तत्सम और तद्भव दोनों रूपों में सही जोड़ी है?
(a) सूर्य - सूर्य
(b) इक्षु - ईख
(c) भिक्षा - भिक्षुक
(d) कर्म - कर्मठ

(6) निम्नलिखित में से कौन-सा तत्सम-तद्भव का सही जोड़ा नहीं है?
(a) पुष्प - पुहुप
(b) पाषाण - पाहन
(c) चित्रक - चीता
(d) अग्नि - अज्ञ

(7) निम्नलिखित में से कौन-सा तत्सम-तद्भव जोड़ा सही है?
(a) वरुण - वर
(b) घृत - घी
(c) सूचिका - सूचि
(d) श्याली - शाली

(8) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्दों का उच्चारण समान होता है लेकिन अर्थ भिन्न होते हैं।
कथन 2: 'दिन' का श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द 'दीन' है जिसका अर्थ गरीब होता है।

उत्तर दीजिए 
(a) केवल कथन 1 सही है
(b) केवल कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(9) निम्न कथनों पर विचार करके उत्तर दीजिए 
कथन 1: एकार्थी शब्दों का एक ही अर्थ होता है।
कथन 2: 'चंद्रमा' का एकार्थी शब्द 'सोना' है।

(a) केवल कथन 1 सही है
(b) केवल कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(10) संकर शब्द किसे कहते हैं?
(a) जो शब्द संस्कृत से हिंदी में आए हों
(b) जो शब्द विदेशी भाषाओं से हिंदी में आए हों
(c) जो शब्द मिश्रण दो अलग-अलग भाषाओं के शब्द मिलकर बने हों
(d) जो शब्द केवल भारत में प्रयोग होते हों

(11) प्रयोग / रूप के आधार पर कौन सा शब्द विकारी शब्द नहीं है?
(a) संज्ञा
(b) विशेषण
(c) क्रिया
(d) क्रिया विशेषण

(12) विस्मयादिबोधक शब्द किस प्रकार के शब्दों में शामिल है?
(a) विकारी शब्द
(b) अविकारी या अव्यव शब्द
(c) योगिक शब्द
(d) तत्सम शब्द

(13) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द देशज शब्द नहीं है?
(a) पगड़ी
(b) जूता
(c) खिड़की
(d) कंप्यूटर

(14) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द अरबी भाषा से हिंदी में नहीं आया है?
(a) वकील
(b) मरीज़
(c) चश्मा
(d) कायदा

(15) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द फारसी भाषा से हिंदी में नहीं आया है?
(a) आसमान
(b) संतरा
(c) तनख्वाह
(d) गलीचा

(16) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द पुर्तगाली भाषा से हिंदी में नहीं आया है?
(a) बाल्टी
(b) साबुन
(c) चाक
(d) आलपीन

(17) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द तुर्की भाषा से हिंदी में नहीं आया है?
(a) कुर्ता
(b) कुली
(c) तमंचा
(d) टिकट

(18) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द संकर शब्द का उदाहरण नहीं है?
(a) रेलगाड़ी
(b) टिकट घर
(c) जांच कर्ता
(d) संतरा

(19) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'टीचर' शब्द अंग्रेजी भाषा से हिंदी में आया है।
कथन 2: 'किताब' शब्द फारसी भाषा से हिंदी में आया है।

उत्तर दीजिए 
(a) केवल कथन 1 सही है।
(b) केवल कथन 2 सही है।
(c) दोनों कथन सही हैं।
(d) दोनों कथन गलत हैं।

(20) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'अलमारी' शब्द पुर्तगाली भाषा से हिंदी में आया है।
कथन 2: 'मुकदमा' शब्द अरबी भाषा से हिंदी में आया है।

उत्तर दीजिए 
(a) केवल कथन 1 सही है।
(b) केवल कथन 2 सही है।
(c) दोनों कथन सही हैं।
(d) दोनों कथन गलत हैं।

(21) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'लोटा' शब्द देशज शब्द है।
कथन 2: 'डॉक्टर' शब्द अरबी भाषा से हिंदी में आया है।

उत्तर दीजिए 
(a) केवल कथन 1 सही है।
(b) केवल कथन 2 सही है।
(c) दोनों कथन सही हैं।
(d) दोनों कथन गलत हैं।

(22) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'जादू' शब्द फारसी भाषा से हिंदी में आया है।
कथन 2: 'तबीयत' शब्द पुर्तगाली भाषा से हिंदी में आया है।

उत्तर दीजिए 
(a) केवल कथन 1 सही है।
(b) केवल कथन 2 सही है।
(c) दोनों कथन सही हैं।
(d) दोनों कथन गलत हैं।

(23) ‘कनक’ के तीन अर्थों में से एक नहीं है:
a) धतूरा
b) सोना
c) चांद
d) गेहूंँ

(24) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: अनेकार्थी शब्दों के एक से अधिक अर्थ होते हैं।
कथन 2: 'दल' शब्द के तीन अर्थ हैं: सेना, समूह, और पत्ता।

(a) केवल कथन 1 सही है
(b) केवल कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(25) निम्नलिखित में से कौन-सा यौगिक शब्द नहीं है?
(a) गौमुख
(b) हरिद्वार
(c) देवदूत
(d) पीतांबर

(26) निम्नलिखित को सही जोड़ी से सुमेलित करें:
(a) खिचड़ी           (i) अंग्रेजी
(b) कंप्यूटर          (ii) अरबी
(c) वकील           (iii) पुर्तगाली
(d) बाल्टी।          (iv) देशज

विकल्प:
(a) a-iv, b-i, c-ii, d-iii
(b) a-iii, b-i, c-iv, d-ii
(c) a-i, b-iv, c-ii, d-iii
(d) a-ii, b-iii, c-i, d-iv

(27) रूढ़ शब्द किस प्रकार के होते हैं?
(a) जिनके टुकड़े किए जा सकते हैं और उनका निश्चित अर्थ मिलता है
(b) जिनके टुकड़े नहीं किए जा सकते और उनका कोई निश्चित अर्थ नहीं मिलता
(c) जो दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से बनते हैं
(d) जो विशेष अर्थ प्रकट करते हैं

(28) निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द यौगिक शब्द का उदाहरण है?
(a) पुत्र
(b) हिमालय
(c) पीतांबर
(d) बुद्धि

(29) योगरूढ़ शब्द किस प्रकार के होते हैं?
(a) जिनके टुकड़े नहीं किए जा सकते
(b) जिनका रूप, लिंग, वचन, कारक और काल के कारण बदल जाता है
(c) जो दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से बनते हैं और विशेष अर्थ प्रकट करते हैं
(d) जो उपसर्ग और प्रत्यय से बनते हैं

(30) शब्द जो सुनने में तो समान लगते हैं किंतु अर्थ भिन्न होते हैं, क्या कहलाते हैं?
a) एकार्थी शब्द
b) पर्यायवाची शब्द
c) श्रुतिसम भिन्नार्थक शब्द
d) समूहवाची शब्द

(31) ‘मधुर भाषा बोलने वाला’ के लिए एक शब्द क्या है?
(a) मधुभाषी
(b) मधुर
(c) मृदुभाषी
(d) मृदुभाष

(32) निम्नलिखित में से कौन-सा योगरूढ़ शब्द नहीं है?
(a) लंबोदर
(b) पीतांबर
(c) हरिद्वार
(d) पीले हैं अंबर

(33) विकारी शब्द का कौन-सा प्रकार नहीं है?
(a) संज्ञा
(b) सर्वनाम
(c) क्रिया-विशेषण
(d) विशेषण

(34) क्रिया-विशेषण किस प्रकार के शब्द होते हैं?
(a) जिनका रूप लिंग, वचन, कारक और काल के कारण बदल जाता है
(b) जिनका रूप लिंग, वचन, कारक और काल के कारण नहीं बदलता
(c) जो विशेष अर्थ प्रकट करते हैं
(d) जो दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से बनते हैं

(35) संबंधबोधक शब्द का उदाहरण कौन-सा है?
(a) क्योंकि
(b) प्रातः
(c) के सामने
(d) शाबाश

(36) समुच्चयबोधक शब्द का उदाहरण क्या है?
(a) शाबाश
(b) के खिलाफ
(c) ताकि
(d) बिलकुल

(37) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'हरिद्वार' एक यौगिक शब्द है।
कथन 2: यौगिक शब्दों के निर्माण में उपसर्ग और प्रत्यय का उपयोग नहीं किया जाता है।

उत्तर दीजिए 
(a) कथन 1 सही है, कथन 2 गलत है
(b) कथन 1 गलत है, कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(38) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'पीतांबर' एक योगरूढ़ शब्द है।
कथन 2: योगरूढ़ शब्द दो या दो से अधिक शब्दों के मेल से बनते हैं और विशेष अर्थ प्रकट करते हैं।

उत्तर दीजिए 
(a) कथन 1 सही है, कथन 2 गलत है
(b) कथन 1 गलत है, कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(39) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: विकारी शब्दों का रूप, लिंग, वचन, कारक और काल के कारण बदलता है।
कथन 2: अविकारी शब्द चार प्रकार के होते हैं - संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, और क्रिया।

(a) कथन 1 सही है, कथन 2 गलत है
(b) कथन 1 गलत है, कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

(40) निम्न कथनों पर विचार कीजिए 
कथन 1: 'अरे!' एक विस्मयादिबोधक शब्द है।
कथन 2: 'अरे!' का रूप, लिंग, वचन, कारक और काल के कारण बदलता है।

उत्तर दीजिए 
(a) कथन 1 सही है, कथन 2 गलत है
(b) कथन 1 गलत है, कथन 2 सही है
(c) दोनों कथन सही हैं
(d) दोनों कथन गलत हैं

उत्तर कुंजी 


1

c

11

d

21

a

31

c

2

b

12

b

22

a

32

c

3

d

13

d

23

c

33

c

4

d

14

c

24

c

34

b

5

b

15

b

25

d

35

c

6

d

16

c

26

a

36

c

7

b

17

d

27

b

37

a

8

c

18

d

28

b

38

c

9

a

19

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29

c

39

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10

c

20

c

30

c

40

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