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महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र

महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केंद्र (बागेश्वर) कस्तूरी मृग - उत्तराखंड का राज्य पशु  कस्तूरी मृग के महत्व को देखते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने कस्तूरी मृगों के संरक्षण के लिए 2001 में राज्य पशु घोषित किया। वर्ष 1972 में कस्तूरी मृग संरक्षण के लिए केदारनाथ वन्य जीव विहार के अंतर्गत कस्तूरी मृग विहार की स्थापना की गई । और वर्ष 1974 में बागेश्वर जनपद में महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान की स्थापना की।                    महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  यह केंद्र कस्तूरी मृग संरक्षण और अनुसंधान के लिए समर्पित है जो एक लुप्तप्राय प्रजाति है, बागेश्वर जनपद गठन से पूर्व महरूड़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र की स्थापना वर्ष 1974 में पिथौरागढ़ जनपद में की गई थी। किन्तु 15 सितंबर 1997 में बागेश्वर जनपद के गठन के पश्चात् वर्तमान में यह केंद्र उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में महरूढ़ी धरमघर नामक स्थान पर स्थित है।                  महरुढ़ी कस्तूरी मृग अनुसंधान केन्द्र  *कुछ पुस्तकों में इसकी स्थापना का समय 1977 दिया गया है। और आयोग ने परीक्षा में यह प्रश्न अनेक बार पूछा है और आयोग द्वारा स्थापना व

संज्ञा क्या है ? संज्ञा के प्रकार

शब्द विचार 

रूप परिवर्तन प्रयोग के आधार पर 

विकारी शब्द 
  1. संज्ञा
  2. सर्वनाम 
  3. विशेषण 
  4. क्रिया 
अविकारी अव्यव 
  1. क्रिया विशेषण
  2. संबंधबोधक 
  3. समुच्चयबोधक
  4. विस्मयादिबोधक
  5. निपात 
विकारी शब्द - वह शब्द जिनका रूप, लिंग, वचन, कारक, काल के अनुसार परिवर्तित हो जाता है। विकारी शब्द कहलाते हैं। जैसे - संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण और क्रिया

संज्ञा क्या है ?

संज्ञा का शाब्दिक अर्थ है - नाम। संज्ञा सम+ज्ञा से मिलकर बना है जिसका अर्थ समान जानना है । किसी व्यक्ति, वस्तु और स्थान आदि के नाम की जाति अथवा किसी भाव के अर्थ का बोध कराने वाले शब्द संज्ञा कहलाते हैं।

संज्ञा के भेद
व्युत्पत्ति के आधार पर संज्ञा के तीन भेद हैं।
  1. रूढ़ संज्ञा - ऐसी संज्ञाऐं जिनके खंड निरर्थक होते हैं। जैसे - आम, घर, हाथ, 
  2. यौगिक संज्ञा - ऐसी संज्ञाऐं जिनके खंड निरर्थक होते हैं। जैसे - रसोईघर, पुस्तकालय, हिमालय 
  3. योगरूढ़ संज्ञा - ऐसी संज्ञाऐं जिनके खंड सार्थक हों, परंतु जिसका अर्थ खण्ड शब्दों से निकलने वाले अर्थ से भिन्न हो। जैसे - पंकज, लम्बोदर, दशानन 

संज्ञा के प्रकार 

  1. व्यक्तिवाचक संज्ञा 
  2. जातिवाचक संज्ञा
  3. भाववाचक संज्ञा
  4. द्रव्यवाचक संज्ञा
  5. समूह वाचक संज्ञा 
व्यक्तिवाचक संज्ञा - किसी एक ही व्यक्ति, वस्तु, स्थान इत्यादि के नाम का बोध कराने वाले शब्द व्यक्तिवाचक संज्ञा कहलाते हैं। जैसे -
व्यक्तियों के नाम - मोहन, सोहन, सीता, रमेश आदि
वस्तुओं के नाम - सैमसंग, टीवी, एप्पल, फोन, गोदान आदि
स्थान के नाम - ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत, राजस्थान, उत्तराखंड, नैनीताल, हल्द्वानी इत्यादि 

इसमें अलावा नदियों के नाम, धार्मिक ग्रंथों के नाम, सागरों के नाम, पर्वतों के नाम, महीनों के नाम, समाचारों पत्रों के नाम और ऐतिहासिक युद्धों के नाम को व्यक्तिवाद संज्ञा कहा गया है। जैसे - पानीपत का युद्ध, तराईन का युद्ध, दैनिक जागरण, अमर उजाला, हिमालय, हिन्द महासागर, रामायण, गीता आदि 

जातिवाचक संज्ञा - किसी प्राणी, वस्तु, स्थान इत्यादि की सम्पूर्ण जाति या वर्ग का बोध कराने वाले शब्द जातिवाचक संज्ञा शब्द कहलाते हैं ।
जैसे - 
प्राणी - मनुष्य, पशु, पुरुष, गाय, भैंस, बकरी, बैल इत्यादि 
वस्तु - फोन, टीवी, पंखा, एक लैपटॉप इत्यादि
स्थान - देश, विदेश, शहर, गांव, कस्बा, राज्य आदि

द्रव्य वाचक संज्ञा - वे संज्ञा शब्द जो किसी द्रव्य पदार्थ का बोध कराते हैं। द्रव्य वाचक संज्ञा शब्द कहलाते हैं ।
जैसे - सोना, चांदी, लोहा, पीतल, दूध, पानी, पत्थर इत्यादि 

समूहवाची संज्ञा - संज्ञा शब्द जो किसी समुदाय या समूह का बोध कराते हैं। समूहवाची संज्ञा कहलाते हैं ।
जैसे - सभा, पुलिस, सम्मेलन, गृह, गोष्टी, लोग, वर्ग, इत्यादि

भाववाचक संज्ञा - वे संज्ञा शब्द जो किसी भाव, अवस्था, गुण, दोष, आकार, स्वभाव, दशा, दिशा इत्यादि के अर्थ का बोध कराते हैं। भाववाचक संज्ञा शब्द कहलाते हैं जैसे -
अमीरी, बुढ़ापा, गरीबी, जवानी

संज्ञा की पहचान के विशेष नियम

1. व्यक्तिवाचक संज्ञा का कोई शब्द जब अपने साथ अन्य नाम का बोध कराता है तो उस अन्य नाम में जातिवाचक संज्ञा होती है। जैसे - सीमा अपने घर की लक्ष्मी (जातिवाचक संज्ञा) है। समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन (जातिवाचक संज्ञा) कहा जाता है।

2. जातिवाचक संज्ञा का कोई शब्द जब किसी व्यक्ति विशेष के अर्थ में रूढ़ हो जाए तो वह व्यक्तिवाचक संज्ञा होती है।
गांधीजी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे।
पटेल जी देश की एकता के सूत्रधार थे।

3. भाववाचक संज्ञा और विशेषण का प्रयोग हमेशा एक वचन में किया जाता है। जैसे ही इनको बहुवचन में प्रयोग किया जाता है। यह जातिवाचक संज्ञा का रूप धारण कर लेते हैं ।
उस पर दुखों (जातिवाचक) का पहाड़ टूट पड़ा।
बड़ों का सम्मान करना चाहिए।
उसे इलाके में कई चोरियां हुई।

भाववाचक संज्ञा का निर्माण 

जातिवाचक से भाववाचक

पशु - पशुता, पशुत्व
मनुष्य - मनुष्यता 
मित्र - मित्रता
मानव - मानवता
दास - दासता
बालक - बालकपन 
स्त्री - स्त्रीत्व
बच्चा - बचपन
युवक - यौवन

सर्वनाम से भाववाचक 

अपना - अपनापन 
पराया - परायापन
निज - निजत्व 
सर्व - सर्वस्व
अहं - अहंकार
मम - ममता
स्व - स्वत्व 

विशेषण से भाववाचक संज्ञा 

अच्छा - अच्छाई
बुरा -‌ बुराई 
बूढ़ा - बुढ़ापा
जवान - जवानी
मधुर - मधुरता  
खट्टा - खट्टास
लाल - लालिमा
आलसी - आलस्य
भयानक - भय
सफेद - सफेदी 

क्रिया से भाववाचक संज्ञा 

पढ़ना - पढ़ाई 
लड़ना - लड़ाई
हंसना - हंसी
सीना - सिलाई
थकना - थकावट
दौड़ना - दौड़ 
घबराना - घबराहट
हंसना - हंसी

संज्ञा से संबंधित बहुविकल्पीय प्रश्न

(1) इन्हीं जयचंदों के कारण देश पराधीन हुआ । इस वाक्य में जयचंदों में कौन सी संज्ञा है।
(A) व्यक्तिवाचक 
(B) भाववाचक 
(C) जातिवाचक 
(D) समूह वाचक 

(2). निम्न में से कौन जातिवाचक संज्ञा का उदाहरण नहीं है ?
(A) नदी 
(B) शहर
(C) पर्वत
(D) महात्मा गांधी 

(3). क्रियर्थक संज्ञा सदा किस रूप में रहती है ?
(A) एक वचन पुलिंग
(B) एक वचन स्त्रीलिंग
(C) बहुवचन पुलिंग
(D) बहुवचन स्त्रीलिंग

(4). संज्ञा के साथ आने वाली विभक्तियों को क्या कहा जाता है
(A) संश्लेष्टि
(B) विस्लिष्ट
(C) विशिष्ट 
(D) इनमें से कोई नहीं

(5) निम्न में से कौन संज्ञा का प्रकार नहीं है।
(A) जातिवाचक
(B) व्यक्तिवाचक 
(C) समूह वाचक 
(D) देशवाचक 

(6) निम्नलिखित विशेषण में संज्ञा की पहचान करें ।
(A) आसमानी 
(B) नियमित 
(C) अनुशासन 
(D) इनमें से कोई नहीं

(7) निम्नलिखित में से भाववाचक संज्ञा शब्द का चुनाव कीजिए।
(a) पढ़ना
(b) हंसना 
(c) अच्छा
(d) पढ़ाई

(8) पशु चर रहे हैं। रेखांकित शब्द में कौन सी संज्ञा है ?
(a) भाववाचक
(b) जातिवाचक
(c) जातिवाचक संज्ञा 
(d) व्यक्तिवाचक संज्ञा

(9) 'राज्यपाल' शब्द में कौन सी संज्ञा है?
(a) जातिवाचक
(b) व्यक्तिवाचक
(c) समूह वाचक
(d) भाववाचक

(10) गरीबों की सहायता करो । इस वाक्य में गरीबों में कौन सा संज्ञा है
(a) जातिवाचक
(b) व्यक्तिवाचक
(c) समूह वचन
(d) भाववाचक

(11) 'स्वतंत्रता सबको प्यारी है'। इस वाक्य में प्यारी शब्द में कौन सी संज्ञा है
(a) व्यक्तिवाचक
(b) द्रव्य वाचक
(c) समूहवाचक
(d) भाववाचक

(12) निम्न में से किस शब्द में संज्ञा है ?
(a) नीला
(b) पुराना
(c) मोटा
(d) गंगा

(13) 'बाजार' शब्द में कौन सी संज्ञा है ?
(a) व्यक्तिवाचक
(b) समूह वाचक
(c) भाववाचक
(d) जातिवाचक

(14) निम्नलिखित शब्दों में से कौन सा शब्द संज्ञा है
(a) क्रोध
(b) क्रोधी
(c) क्रोधित
(d) इनमें से कोई नहीं

(15) निम्नलिखित में से कौन सा शब्द भाववाचक संज्ञा नहीं है
(a) लड़ाई
(b) अच्छाई
(c) मिठाई
(d) उतराई

(16) 'सतचरित्र' किस मूल शब्द से बना है?
(a) सच्चरित्र
(b) चरित्र
(c)  चरित्रता
(d) इनमें से कोई नहीं

(17) किस वाक्य में संज्ञा बहुवचन के रूप में प्रयोग नहीं हुई है?
(a) आज के समाचार में क्या है ?
(b) मेले में बहुत भीड़ थी।
(c) तेरे होश उड़ गए।
(d) लोग कहते हैं।

(18) निम्नलिखित में से किसी वाक्य में सभी शब्द व्यक्तिवाचक संज्ञा है ?
(a) गंगा, तालाब, नदी, समुद्र
(b) बकरी, घड़ी, चाचा, होली
(c) जनवरी, पृथ्वी, चांदनी-चौक, प्रदीप
(d) हाथ, ममता, रामायण, लखन

(19) गुलाब फूलों में श्रेष्ठ है । इस वाक्य में कौन सी संज्ञा है -
(a) व्यक्तिवाचक
(b) भाववाचक
(c) जातिवाचक
(d) समूह वाचक 

(20) आजकल शहर में कई रावण पैदा हो रहे हैं। रेखांकित शब्द में कौन सी संज्ञा है
(a) जातिवाचक
(b) व्यक्तिवाचक
(c) समूह वाचक
(d) इनमें से कोई नहीं

Answer key 

(1)C, (2)D, (3)A, (4)B, (5)D, (6)C, (7)D, (8)C, (9)A, (10)A, (11)D, (12)D, (13)B, (14)A, (15)C, (16)B, (17)B, (18)C, (19)C, (20)A

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